Ananya, DEVICES

एक ऐसा उपकरण जो आपके हावभाव को समझती है

mit wearable device alterEgo

अमेरिकी विवि मैसाचुसैट्स इंस्टीट्यूट ओफ टेक्नोलोजी के अनुसंधानकर्ताओं ने एल्टरइगो नामक पहने जाने वाली उपकरण का निर्माण किया है जो आपके हावभाव को समझने में सक्षम है, विशेषकर आपके मन को पढ़ने में।

यह उपकरण कान को घेरे रखती है जो आपके जबड़े तक जाकर मुँह के नीचे तक आती है। इसके साथ एक कंपूटर प्रणाली जुड़ी हुयी है। इसमें एक इलैक्ट्रोड है जो आपके जबड़े व चेहरे की तंत्रिका संकेतों को प्राप्त करती है जब आप मन में कोई शब्द बोल रहे होते हैं लेकिन तब दूसरों की आँखें आपके उन शब्दों को नहीं पढ़ सकती है।

ये संकेत फिर एक मशीन लर्निंग प्रणाली को भेजी जाती है जो उन आँकड़ों का विश्लेषण करके उपयुक्त शब्दों का चयन करती है। यह प्रणाली उपयोक्ता के चेहरे से कान तक कंपन भेजकर संचार करती है और हेडफोन सहजता से बिना बाधा के उन सूचनाओं को पहुँचाने में मदद करती है।

अनुसंधानकर्ताओं को उम्मीद है कि इसकी भावी अनुप्रयोगों का उपयोग वे लोग कर पायेंगे जो अधिक शोर वाली जगहों में रहते हैं या जिन्हें सुनने में दिक्कतें आती है।

छवि स्त्रोत: MIT

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.