Ananya, PC/LAPTOPS

माइक्रोसोफ्ट विंडोज 10 पर फाइल एक्सप्लोलर में विज्ञापन दिखाना चाहती है

microsoft adds onedrive ad in file exploler

विंडोज 10 में फाइल एक्सप्लोलर

जब माइक्रोसोफ्ट ने विंडोज 10 लांच किया था, तब यह कहा गया था कि यह ओपरेटिंग सिस्टम सतत प्रगतिशील रहेगी। इसकी वजह से आपको बहुत कुछ नया देखने को मिलता है जबभी माइक्रोसोफ्ट नया अद्यतन लाती है।

और इस किश्त में कंपनी ने एक नयी चीज जोड़ा है: फाइल एक्सप्लोलर में विज्ञापन

थरोट के अनुसार, यह सिर्फ एक शुरुआत है। माइक्रोसोफ्ट हर बार कुछ-न-कुछ ऐसा ले ही आती है जिसपर विवाद की स्थिति खड़ी हो जाती है। और विज्ञापन जैसी चीज का आनंद लेना इतना आसान भी नहीं है। आप इतने दिनों से तकनीक पर तकनीकी कहानियाँ पढ़ते आ रहे हैं, क्या आपने इसपर कभी कोई विज्ञापन देखा है?

आपने नहीं देखा होगा क्योंकि हम आपको सर्वश्रेष्ठ वेब अनुभव देने के लिये प्रतिबद्ध हैं जब आप तकनीक पर आलेख पढ़ रहे होते हैं। खैर, यहाँ वापस आ जाइये।

कुछ सप्ताह पहले विंडोज 10 उपयोक्ताओं ने ध्यान दिया कि फाइल एक्सप्लोलर में माइक्रोसोफ्ट अपनी वनड्राइव की मासिक सब्सक्रिप्शन दिखा रही है जिससे आप मेघ भंडारण (आँग्ल: क्लाउड स्टोरेज) हेतु वनड्राइव का उपयोग करने के लिये ज्यादा प्रोत्साहित हो पायेंगे।

यह विंडोज 10 की क्रियेटर्स अद्यतन का हिस्सा है। हालाँकि इस विज्ञापन नीति पर विंडोज इनसाइडरों से सहमति नहीं ली गयी है और आप इन विज्ञापनों को बंद कर सकते हैं। हमने आपके लिये एक शैक्षणिक तैयार किया है जिसकी मदद से आप इन अनचाही विज्ञापनों को अपनी नजरों से दूर रख सकते हैं:

  • फाइल एक्सप्लोलर खोलिये
  • दृश्य “View” टैब पर क्लिक कीजिये
  • विकल्प “Options” पर क्लिक कीजिये और फिर फोल्डर एवं खोज विकल्प “Change folder and search options” पर
  • दृश्य “View” टैब पर क्लिक कीजिये
  • सिंक प्रदाता अधिसूचना “Show sync provider notifications” से निशान हटाइये
  • बदलाव सहेजने हेतु लागू “apply” क्लिक कीजिये

यह बदलाव पूर्ण होने पर, यह वनड्राइव विज्ञापन को अक्षम कर देगी। इसके साथ माइक्रोसोफ्ट भविष्य में जो भी विज्ञापन जोड़ेगी, वह भी अपनेआप अक्षम हो जायेगी।

छवि स्त्रोत: thurrott.com

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.