Ananya, ENTERPRISE

माइक्रोसोफ्ट ने कृबु और सोफ्टवेर विकास पर पाठ्यक्रम लांच किया

microsoft wall before office

माइक्रोसोफ्ट ने विकासकों के लिये अपनी ओनलाइन शिक्षा कार्यक्रम में दो नयी पाठ्यक्रम लांच किया है। इसमें से एक शुरुआती स्तरीय सोफ्टवेर विकास कक्षा और दूसरी उन्नत विकासकों के लिये कृत्रिम बुद्धिमता पर आधारित पाठ्यक्रम है।

वर्तमान परिदृश्य के अनुसार, हमारे पास दुनियाभर में पर्याप्त डाटा वैज्ञानिक और मशीन लर्निंग विकासक नहीं हैं जो हमारी माँगों को पूरा कर सकते हैं। और अब कई कंपनियाँ अपने कर्मचारियों को मौजूदा नियमों से परिचय करवा रहे हैं।

और इस वजह से माइक्रोसोफ्ट ने अपने कर्मचारियों के लिये तैयार की गयी पाठ्यक्रम को अब दुनियाभर के छात्रों के लिये उपलब्ध करा दिया है। माइक्रोसोफ्ट का यह कार्यक्रम एडएक्स,ओआरजी पर मुफ्त में उपलब्ध है लेकिन प्रमाणपत्र पाने के लिये आपको भुगतान करना पड़ता है।

इस कार्यक्रम में कुल 10 पाठ्यक्रम हैं जिनमें कृबु परिचय से लेकर पाइथन तक का जिक्र होगा। इसके साथ कई प्रशिक्षण प्रतिरूपों को भी शामिल किया गया है जो आपके अनुभव को बेहतर बनायेंगे। अधिकतर पाठ्यक्रमों को पूरा करने में आपको 8-16 घंटों का समय देना पड़ेगा।

माइक्रोसोफ्ट अपनी इस तरकीब से लोगों को कृत्रिम बुद्धिमता के बारे में अधिक जागरूक करना चाहती है और ये पाठ्यक्रम इसकी बानगी हैं। माइक्रोसोफ्ट अपनी विंडोज मंच को कृबु से अधिक सशक्त बनाने पर काम कर रही है जिसके लिये उसे भी कई वैज्ञानिक चाहिये जो इस क्षेत्र में महारत रखते हैं।

और माइक्रोसोफ्ट अकादमी के ये पाठ्यक्रम दुनिया को कृबु दिशा दिखाने में सक्षम हैं!

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।