Ananya, APPS

डिजीटल रचनाकारों के लिये स्काइप पर नयी विशेषता आयेगी

 

माइक्रोसोफ्ट सामग्री रचनाकारों के लिये स्काइप को अधिक लोकप्रिय बनाना चाह रही है जो पोडकास्ट और वीडियो का ज्यादा उपयोग करते हैं। कंपनी स्काइप की नयी विशेषता स्काइप फोर कंटेंट क्रियेटर्स का परीक्षण कर रही है।

यह स्काइप की डेस्कटोप एप पर काम करेगी जो स्काइप की मदद से रचनाकारों को कोल करने और उन्हें रिकोर्ड करने की अनुमति देगी जिसे आप लाइव स्ट्रीम कर सकते हैं या संपादित करके बाद में पोस्ट भी कर पायेंगे। यह विशेषता अभी पूर्वावलोकन विधा में है जिसके परीक्षण में कुछ चयनित उपयोक्ता भाग ले रहे हैं।

कंपनी ने अपनी ब्लोगपोस्ट में कहा है कि स्काइप फोर कंटेंट क्रियेटर्स डिजीटल प्रसारणकर्ताओं, स्ट्रीमरों और भीलोगरों को वीडियो, पोडकास्ट और लाइव स्ट्रीमिंग कोल रिकोर्ड करने देगी। और ऐसा किसी अतिरिक्त निवेश के बिना होगा जिसके तहत कोई पूरा का पूरा स्टूडियो तैयार करते हैं।

लेकिन इसके पर्दापण के बाद, विंडोज 10 और मैक उपयोक्ता स्काइप की इस विधा का उपयोग करके वायरकास्ट, एक्सस्पलीट या भीमिक्स पर सीधे कोल करके रिकोर्ड भी कर पायेंगे। इस तरह उपयोक्ताओं को अतिरिक्त रिकोर्डिंग या स्क्रीन कैप्चर सोफ्टवेर की जरूरत नहीं रहेगी। इसपर आप रिकोर्डिंग में अपने हिसाब से बदलाव भी कर पायेंगे।

यह विशेषता उनलोगों के लिये अच्छा काम करेगी जो दूसरे सुदूर अतिथि के साथ वीडियो वार्ता रिकोर्ड करते हैं, जैसे, किसी साप्ताहिक वार्ता कार्यक्रम लेकिन आप इसके जरिये फेसबुक, ट्विटर या यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम भी कर पायेंगे।

स्काइप फोर कंटेंट क्रियेटर्स इस जून से काम करना शुरु कर देगी।

छवि स्त्रोत: Skype

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।