Ananya, APPS

खेल-खेल में जावास्क्रिप्ट सीखिये, एप का नाम है ग्रासहोपर

grasshopper app image

गूगल की एक दल एरिया 120 ने ग्रासहोपर नाम एप जारी किया है जो आपको सिर्फ जावास्क्रिप्ट सिखाना चाहती है। आप इस एप पर आम तौर-तरीकों से जावास्क्रिप्ट का अध्ययन नहीं करेंगे बल्कि इसमें आप खेल-खेल में जावास्क्रिप्ट कार्यक्रम लिखना सीखेंगे।

ग्रासहोपर के निर्माताओं के अनुसार, इस एप के जरिये कोडिंग सहज हो जाती है जो धीरे-धीरे आवश्यक कौशल बनती जा रही है।

इस एप में कुछ पहेलियाँ और प्रश्न हैं जिसके जरिये आप हर दिन कुछ पाठ पूरा कर पायेंगे। इस एप का उपयोग करने के लिये आपको गूगल खाता से लोगिन करना पड़ेगा। इसके बाद आप कोडिंग की मौलिक परिभाषाओं को जानेंगे और फिर अभ्यास शुरु कर पायेंगे। जब आप एक स्तर ऊपर जायेंगे, तब अभ्यास भी कठिन होती जायेंगी।

यदि आप किसी नियत समय पर कोई अभ्यास करना चाहते हैं, तो आप एप में अनुस्मारक स्थापित कर सकते हैं। यह अनुस्मारक दैनिक या साप्ताहिक आधार पर होगी जिसकी वजह से आप इससे सीखी गयी ज्ञान को नहीं भूलेंगे। इस एप में एक उपलब्धि अनुभाग भी है जहाँ आप देख सकते हैं कि आपने कितना हिस्सा पूरा कर लिया है।

हालाँकि एरिया 120 दल इसमें नयी पाठ जोड़ने पर कार्यरत हैं लेकिन वह जावास्क्रिप्ट से इतर कोई अन्य कार्यक्रमण भाषा नहीं सिखाना चाहती है। गौरतलब है कि पेशेवर विकासक जावास्क्रिप्ट का बहुत ज्यादा उपयोग करते हैं और ग्रासहोपर एप आपको सभी कार्यक्रमण भाषाओं में सार्वभौमिक अवधारणों से परिचित करवाती है।

ग्रासहोपर एप एंड्राएड और आईओएस पर डाउनलोड करने हेतु उपलब्ध है।

छवि स्त्रोत: Grasshopper

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।