Ananya, ENTERPRISE

सिंगापुर में तफ्तीश के मद्देनजर ग्रैब ने उबर अधिग्रहण को टाला

Grab.com की मुख्य अफलक

Grab.com की मुख्य अफलक

पिछले सप्ताह हमने बताया था कि उबर दक्षिण एशियाई बाजारों से बाहर निकलने के लिये अपना पूरा कारोबार ग्रैब को बेच रही है। लेकिन अब इस सौदे में खटास देखने को मिल रहा है। यह खटास उबर या ग्रैब की तरफ से नहीं है बल्कि सिंगापुर की प्रतिद्वंद्विता आयोग की तरफ से देखने को मिल रही है जो इस विलय की समीक्षा करने जा रही है।

इसकी वजह से अब सिंगापुर में उबर उपयोक्ता 15 अप्रैल तक उबर की सेवाओं का आनंद ले पायेंगे। ग्रैब ने इसकी मंजूरी पर सहमति दे दिया है। 8 दक्षिण एशियाई देशों में सिंगापुर को छोड़कर बाकी सभी जगहों में ग्रैब और उबर का सौदा मान्य रखा गया है।

ग्रैब इस क्षेत्र में 8 अप्रैल तक उबर एप बंद कर देना चाहती थी लेकिन सिंगापुर की प्रतिद्वंद्विता एवं उपभोक्ता आयोग की तरफ से अनुरोध मिलने पर इसे एक सप्ताह के लिये टाल दिया गया है। आयोग इस विलय से जुड़ी विसंगतियों की समीक्षा करेगी।

आयोग का कार्यक्षेत्र सिंगापुर होने के कारण उबर एप सिंगापुर में 15 अप्रैल तक चालू रहेगी पर 7 अन्य देशों में 8 अप्रैल तक बंद हो जायेगी। इसी तरह उबरइट्स ग्रैब की खाद्य मंच के रूप में तब्दील हो जायेगी और उबरइट्स भी मई अंत तक बंद हो जायेगी।

पिछले सप्ताह, सिंगापुरी आयोग ने कहा था कि उसके पास शक करने की वजह है जो सिंगापुर की प्रतिद्विंद्विता विधेयक की धारा 54 का उल्लंघन करती होगी। ऐसे में संभावना लग रही है कि उबर एप को 15 अप्रैल के बाद भी विस्तार मिल सकता है जबतक आयोग इसपर फैसला नहीं सुना देती है। हालाँकि ग्रैब ने इससे से इन्कार किया है।

छवि स्त्रोत: Grab.com

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।