Ananya, DEVICES

गूगल की स्मार्ट स्पीकर भारत में लांच, अभी फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध

google home speaker

अमेरिकी प्रौद्योगिकी दिग्गज कंपनी गूगल ने आज अपना स्मार्ट स्पीकर गूगल होम और गूगल होम मिनी भारत में लांच कर दिया है। आप फ्लिपकार्ट के जरिये इसे खरीद सकते हैं।

ईकोमर्स सजाल फ्लिपकार्ट ने इन उपकरणों को सूचीबद्ध किया है जिसके साथ इनकी विशेषतायें और तारीख की पुष्टि की गयी है। गूगल ने इन स्मार्ट स्पीकरों को 2016 में प्रदर्शित किया था। गूगल होम मिनी स्पीकर अमेजन की ईको डोट की प्रतिद्वंद्वी है जिसका उपयोग घर के एकाधिक लोग कर सकते हैं।

google home speaker flipkart launch india

फ्लिपकार्ट सजाल पर गूगल होम की पृष्ठ

गूगल होम मिनी पिछले साल अक्तूबर में अमेरिका में लांच हुयी थी लेकिन अब जाकर भारत में इसे लांच किया गया है। यह लांच इस मायने में खास है कि अमेजन ने कुछ महीनों पहले ही स्मार्ट स्पीकर की श्रृंखला: ईको, ईको डोट और ईको प्लस लांच किया था।

अमेजन की ईको स्पीकर अलैक्सा के जरिये काम करती हैजबकि गूगल की होम स्पीकर गूगल असिस्टैंट से चलती है।

फ्लिपकार्ट पर इसकी विशेषताओं का वर्णन किया गया है: इस उपकरण से संगीत चलाना, वीडियो कास्ट करना, घर को चतुर तरीके से नियंत्रित करना, खबरें पाना आसान हो जायेगा। आप केवल फ्लिपकार्ट एप पर इसके लिये पंजीकरण कर सकते हैं, सजाल पर नहीं।

हालाँकि इनकी कीमत का जिक्र फ्लिपकार्ट पर नहीं किया गया है। अगर अमेरिकी बाजार में इनकी कीमतों पर ध्यान दिया जाये, तो गूगल होम की कीमत $129 (~ ₹8400) है और गूगल होम मिनी $49 (~ ₹3200) पर उपलब्ध है।

छवि स्त्रोत: Flipkart

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।