Ananya, APPS

जीमेल पर ईमेल नियंत्रण हेतु नयी विशेषता आयेगी: गोपनीय विधा

 

google on tablet phone with external keyboard

आगामी कुछ सप्ताहों में, जीमेल नयी शिल्प और विशेषताओं के साथ आ रही है। इसके साथ गूगल एक नयी गोपनीय विधा जोड़ रही है। इस विधा की मदद से जीमेल उपयोक्ता कुछ ईमेल को फोरवर्ड (अग्रेषित) नहीं कर पायेंगे या किसी ईमेल की प्रतिलिपि, डाउनलोड या प्रिंट (हिंदी: मुद्रण) नहीं की जा सकेगी।

यदि आप चाहते हैं कि आपका ईमेल खास लोग ही पढ़े, तो आप अपनी ईमेल के साथ एक कूटशब्द जोड़ सकते हैं जिसे एसएमएस (लघुसंदेश) के जरिये भेजा जायेगा। इसके साथ, अगर आप चाहते हैं कि जब उक्त ईमेल प्राप्तकर्ता द्वारा पढ़ ली जाती है, और इसके बाद वह ईमेल स्वतः मिट जानी चाहिये, तो आपके पास यह विशेषता जल्द उपलब्ध होने वाली है।

गूगल जिन विशेषताओं को जीमेल में जोड़ने जा रही है, वे फिलवक्त माइक्रोसोफ्ट की आउटलुक अनुप्रयोग में तत्पूर्व उपलब्ध है। ऐसी विशेषतायें कंपनियों के लिये खासा कारगर हैं जो उनके द्वारा भेजे गये ईमेल पर ज्यादा नियंत्रण नहीं रख पाती हैं जब वे कोई ईमेल भेज चुकी होती हैं।

गूगल इन अद्यतनों को गूगल आईओ विकासक कोंफ्रेंस में पेश कर सकती है जो 8 मई से शुरु होगी। गूगल इसके साथ अन्य गूगल वेब सेवाओं की फेहरिस्त लाना चाहेगी।

इससे पहले गूगल अपनी अनुडाक सेवा जीमेल में स्मार्ट रिप्लाई विशेषता जोड़ चुकी है जिसकी मदद से आप चुटकियों में किसी ईमेल का संक्षिप्त जवाब दे सकते हैं।

छवि स्त्रोत: Pexels

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.