Ananya, APPS

जीमेल पर फर्जी ईमेल की बाढ़ आयी, लोगों को उन्हीं के खातों से स्पैम संदेश मिली

 

gmail logo

गूगल अपनी मेल सेवा जीमेल पर स्पैम संदेशों को छाँटने में कोताही नहीं बरतती है पर कई उपयोक्ताओं की मोबाइल पर ऐसे मेलों की बाढ़ आ गयी जो उन्हीं की गूगल खाते से भेजी गयी है। माशाबल के अनुसार, इन मेलों में विज्ञापनों की भरमार थी।

कुछ उपयोक्ताओं के खातों में 2-फैक्टर प्रमाणीकरण चालू होने के बावजूद उनको ऐसी मेल मिली हैं। इन धोखेबाज लोगों ने फर्जी जीमेल हैडर का उपयोग करके ऐसा संदेश तैयार किया कि वे संदेश टेलस नामक कनाडाई दूरसंचार कंपनी के जरिये आयी थी जिससे वे मेल स्पैम फिल्टर की जाँच में आने से बच गये।

हालाँकि ये संदेश उन्हीं लोगों द्वारा उन्हीं के खाते पर आयी थी, तो जीमेल ने उन संदेशों को उनकी भेजे गये (आँग्ल: सेंट) फोल्डर में डाल दिया था।

गूगल प्रवक्ता ने माशाबल को कहा कि इस स्पैम दुष्प्रचार के कारण कुछ जीमेल उपयोक्ता प्रभावित हुये हैं और कंपनी इससे निपटने के लिये सक्रियता से काम कर रही है। टेलस ने भी माशाबल को कहा है कि ऐसी संदेश उसकी सर्वर से नहीं आ रही थी और वह इस समस्या से निपटने के लिये अपने वेंडरों के साथ काम कर रही है।

छवि स्त्रोत: Pixabay

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.