Ananya, APPS

जीमेल नयी रूप में दिखने को तैयार है, अगले महीने तक आयेगी

gmail redesign

स्त्रोत: Verge

गूगल अपनी ईमेल सेवा जीमेल का पुनर्शिल्प (आँग्ल: रीडिजाइन) करने जा रही है जो अगले कुछ सप्ताहों में जारी हो जायेगी। यह शिल्प जीमेल उपयोक्ताओं को वेब (डेस्कटोप) पर मोबाइल अनुभव देगी।

वर्ज के अनुसार, इस पुनर्शिल्प का परीक्षण गूगल और उसके भरोसमंद भागीदार कर रहे हैं। नयी शिल्प में ऐसी विशेषतायें जोड़ी गयी है जो गूगल की इनबोक्स एप में पहले से उपलब्ध है। गूगल वेब पर जीमेल में स्मार्ट रिप्लाई ला रही है जिससे आप वेब पर रहते हुये किसी ईमेल का तुरंत रिप्लाई (प्रत्युत्तर) दे पायेंगे। यह सुविधा मोबाइल संस्करण पर पहले से उपलब्ध है।

इसके साथ स्नूज विशेषता जोड़ी जा रही है जो आपको अपनी इनबोक्स से थोड़े समय के लिये ईमेल हटाने देगी। ये दोनों विशेषतायें गूगल की इनबोक्स एप पर मौजूद हैं और अब वेब पर जीमेल में आ रही हैं।

इस जीमेल पुनर्शिल्प में एक नयी साइडबार है जिसमें गूगल कैलेंडर, लिखकर सहेजने के लिये कीप एप और ईमेल संदेशों से जुड़े काम करने का विकल्प दिया गया है। गूगल 3 लेआउट (हिंदी: अभिविन्यास) चुनने के लिये देगी जिससे आप अपने जीमेल अफलक (आँग्ल: इंटरफेस) को थोड़ी आकर्षक बना पायेंगे।

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।