Ananya, ENTERPRISE

ट्विटर के बाद, अब गूगल और फेसबुक ने भी पानी की बंदूक इमोजी को अपनाया

pistol gun vs water gun emojiदुनियाभर में हिंसा की घटनाओं में बढ़ोतरी के साथ शीर्ष प्रौद्योगिकी कंपनियाँ भी अपने मंच पर हिंसात्मक पहलुओं को बाहर का दरवाजा दिखाने पर उतारू दिख रही है और इसकी ताजा कड़ी में गूगल ने एंड्राएड उपयोक्ताओं के लिये बंदूक की इमोजी को हटा दिया है।

इसके बदले नारंगी और पीली रंग की पानी की बंदूक लायी गयी है। इससे पहले एपल, वाट्सेप, ट्विटर और सैमसंग बंदूक इमोजी को बाहर का रास्ता दिखा चुकी है। और अब सिर्फ माइक्रोसोफ्ट ही अकेली दिग्गज खड़ी नजर आ रही है जिसके पास बंदूक इमोजी है। फेसबुक भी अपने मंच पर बंदूक इमोजी को पानी की बंदूक से बदल रही है

google-apple-microsoft pistlegun emoji

इसका मतलब यही है कि यदि कोई अपनी आईफोन से आपको पानी की बंदूक भेजते हैं, तो वह आपकी एंड्राएड स्मार्टफोन पर उसी तरह दिखेगी।

अमेरिका में बंदूक हिंसा एक बड़ी मसला है और इसके लिये हर कंपनी अपने स्तर पर कुछ करना चाहती है। और अब माइक्रोसोफ्ट इमोजी क्षेत्र में अकेली दिग्गज बच गयी है जो पेशेवर बंदूक इमोजी का उपयोग कर रही है। 2016 में, एपल ने राइफल इमोजी को पानी की बंदूक से बदल दिया था।

इस द्रुत बदलाव की वजह से माइक्रोसोफ्ट थोड़ी असहज जरूर हो गयी होगी!

इमोजी स्त्रोत: Emojipedia

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।