Ananya, TECHNOLOGY

फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने कृबु प्रौद्योगिकी पर चिंता जाहिर किया

French President Emmanuel Macron holds a press conference after a meeting with Austrian chancellor on August 23, 2017 at the Congress palace in Salzburg. / AFP PHOTO / APA / FRANZ NEUMAYR / Austria OUT (Photo credit should read FRANZ NEUMAYR/AFP/Getty Images)

फ्रांस ने कृत्रिम बुद्धिमता पर राष्ट्रीय रणनीति की उद्घोषणा किया है जिसके तहत फ्रांस सरकार इसके विकास पर €1.5 बिलियन (~ ₹120 अरब) खर्च करेगी।

हालाँकि फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमेन्युएल मैक्रोन इस प्रौद्योगिकी से व्यथित दिख रहे हैं। उन्होंने वायर्ड को दिये साक्षात्कार में कहा कि यदि कृत्रिम बुद्धिमता का सही तरीके से उपयोग नहीं किया गया, तो वह लोकतंत्र के लिये खतरा बन सकती है।

मैक्रोन कृबु की गैरकानूनी अल्गोरिदम के प्रति चिंतित हैं जो खुद निर्णय लेने में सक्षम होती है। उन्होंने जोड़ा कि यदि इसकी कार्य प्रणाली समझने में आसान नहीं होगी, तो वह लोगों का भरोसा तोड़ सकती है और लोग नवाचार (इनोवेशन) से मुँह मोड़ सकते हैं।

इस खतरे के प्रति आगाह करते हुये मैक्रोन ने कहा कि फ्रांसीसी सरकार अपने तरफ से पूरा प्रयास करेगी कि कृबु प्रणालियाँ किन आँकड़ों का उपयोग कैसे कर रही होगी, का पूरा लेखा-जोखा रखा जायेगा और निजी कंपनियों से भी ऐसा करने के लिये कहा जायेगा।

फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने इसपर बल दिया कि इस क्षेत्र में यूरोप को बड़ी भूमिका निभाने की बीड़ा उठानी चाहिये। उन्होंने कहा कि इस समय अमेरिका और चीन बादशाहत कायम कर रहे हैं लेकिन ये दोनों देश यूरोप की मूल्यों से अलग राह रखते हैं। “अमेरिका में निजी कंपनियाँ इसपर काम कर रही हैं और चीन में सरकारी निर्देश पर अनुसंधान हो रही है जिनके सिद्धांत और मूल्य यूरोप से मेल नहीं खाते हैं”, मैक्रोन ने कहा।

मैक्रोन का यह संदेश यूरोप की ताजा निजता नियम से संबंधित है जो यूरोपीय नागरिकों को अपना आँकड़ा स्वनियंत्रित करने की अनुमति देती है। मैक्रोन की बातें कृबु समुदाय के लिये चिंता की लकीरें खींच जाती है जो इसके फायदों का सुप्रचार कर रहे हैं।

और इस तरह यह एक राजनीतिक क्रांति की ओर कूच कर रही है!

छवि स्त्रोत: politico.eu

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।