Ananya, INTERNET

फेसबुक मैसेंजर में अब अनसैंड विशेषता आने वाली है

facebook on laptop near plant

कुछ दिनों पहले पता चला था कि मार्क जुकरबर्ग द्वारा भेजे गये संदेश को फेसबुक ने गुप्त रूप से मिटा दिया था। जब इसका खुलासा हुआ, तब कंपनी ने स्पष्ट किया कि यह विशेषता फेसबुक के सभी उपयोक्ताओं के लिये जल्द उपलब्ध हो सकती है।

टेकक्रंच के अनुसार, अनसैंड नामक विशेषता कुछ महीनों में आ जायेगी लेकिन इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है कि यह कैसे काम करेगी। फेसबुक मैसेंजर एप में गुप्त वार्ता का विकल्प पहले से मौजूद है जिसमें उपयोक्ता एक निश्चित समय तय कर सकते हैं जिसके बाद उक्त संदेश अपनेआप मिट जाती है। जब वह संदेश मिट जायेगी, तब उक्त संदेश के सभी पक्षों के पास अधिसूचना पहुँच जाती है कि उक्त संदेश मिटाया गया है।

“हम इस विशेषता के बारे में काफी बार बोल चुके हैं”, फेसबुक प्रवक्ता ने वर्ज को कहा। “आगे से हम फेसबुक के किसी कार्यकारी का संदेश नहीं मिटायेंगे। हमें इसे पहले ही लाना चाहिये था लेकिन हमने ऐसा नहीं किया।”

फेसबुक स्वामित्व की वाट्सेप ने पिछले साल अनसैंड विशेषता जारी किया था जिसकी मदद से उपयोक्ता अपने संदेशों को निश्चित अवधि के भीतर मिटा सकते हैं। हालाँकि उक्त संदेश मिटाये जाने पर आपको “यह संदेश मिटा दिया गया है” दिखाया जाता है। इंस्टाग्राम पर भी ऐसी विशेषता मौजूद है जिसमें प्राप्तकर्ता द्वारा संदेश देखने या नहीं देखने पर आप कभीभी उक्त संदेश को गायब कर सकते हैं। और इस मामले में प्राप्तकर्ता को नहीं बताया जाता है कि कोई संदेश मिटाया गया है।

यह खबर तब आयी है जब फेसबुक ने मार्क जुकरबर्ग के संदेश को नीति अस्पष्टता के मामले के तहत मिटा दिया था। इस कृत्य को सामुदायिक मानकों के खिलाफ भी माना गया है। इस समय फेसबुक ऐसे कई मामलों से गुजर रही है जो उसके छाते में छेद बनाते जा रहे हैं। और ऐसे में फेसबुक इन पिद्दी मामलों से अपनी फजीहत कम कराना चाहती होगी!

छवि स्त्रोत: pexels

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।