Ananya, INTERNET

आपकी पोस्ट हटाये जाने पर फेसबुक आपको अपील करने का मौका देगी

facebook on mobile and laptop

फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग ने वोक्स को दिये साक्षात्कार में कहा है कि वह फेसबुक उपयोक्ताओं के लिये एक विकल्प जोड़ रहे हैं जिसके तहत किसी उपयोक्ता की पोस्ट हटाये जाने पर उन्हें अपील करने का अधिकार मिलेगी।

मार्क ने कहा है कि सामुदायिक नीतियों के उल्लंघन के चलते ऐसा हो सकता है कि सामग्री मोडरेशन दल आपकी पोस्ट हटा देगी। लेकिन आपकी पोस्ट हटाये जाने के बावजूद आपके पास एक मौका होगा जब आप फेसबुक को बता सकते हैं कि आपकी पोस्ट गलत कारणों से हटायी गयी है।

फेसबुक का यह विकल्प उसे सरकारी तंत्र के बराबर बना रही है जो किसी भी मायने में दुनिया की लोकतांत्रिक सरकार से अलग नहीं होना चाहेगी। यह एक ऐसा नेटवर्क रचेगी जहाँ लोग जैसा चाहेंगे, वैसा पायेंगे।

अभी फेसबुक केवल उन्हीं सामग्रियों के लिये अपील की अनुमति देती है जिन्हें प्रतिलिप्यधिकार कानूनों के उल्लंघन के मामले में हटा दिया गया है और उन्हें फिर डीएमसीए अधिसूचना के साथ दायर करना पड़ता है। मार्क की दूरदर्शिता फेसबुक को ऐसा स्वतंत्र ढाँचा बनाना चाहती है जो लोकतांत्रिक प्रणाली की तरह काम करेगी।

मार्क का यह बयान कैप्टन अमेरिका फिल्म की याद दिलाती है जिसमें एवेंजर्स की दल संयुक्त राष्ट्रसंघ (संरा) के अंतर्गत आने वाली होती है!

साक्षात्कार के दौरान, मार्क ने फेसबुक की विज्ञापन-समर्थित प्रणाली का बचाव करते हुये कहा कि फेसबुक लोगों की सेवा करने हेतु तत्पर है। “फेसबुक उनसभी के लिये है जो अपनी निजता के लिये भुगतान नहीं करते हैं।”

यह साक्षात्कार अंग्रेजी में यहाँ उपलब्ध है।

छवि स्त्रोत: pexels

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।