Ananya, INTERNET

क्या आप भी कैंब्रिज एनालिटिका की आँकड़ा दुरुपयोग से प्रभावित हुये थे, जाँचिये

facebook on table with laptop

फेसबुक ने कैंब्रिज एनालिटिका विवाद से प्रभावित हुये 8.7 करोड़ लोगों को अधिसूचित करना शुरु कर दिया है। यहाँ गौरतलब है कि कंपनी यह अधिसूचना हर किसी को नहीं भेजने वाली है। कंपनी आपके न्यूजफीड में उक्त अधिसूचना दिखा रही होगी यदि आपके फेसबुक आँकड़ों का दुरुपयोग हुआ होगा।

यदि आप जानना चाहते हैं कि कैंब्रिज एनालिटिका की वजह से आपकी निजता को नुकसान हुआ है, तो आपके पास एक सरल नुस्खा मौजूद है। आप फेसबुक की मदद केंद्र जाकर देख सकते हैं कि आप या आपके मित्र इससे कुप्रभावित हुये थे। आप इस पृष्ठ में जाकर ऐसा देख सकते हैं

इसके लिये आपको सर्वप्रथम फेसबुक पर लोगिन करना होगा। यह जाँचने के बाद आपको फेसबुक पर एप सैटिंग में भी बदलाव करना चाहिये। आप देख लीजिये कि आपको फिलवक्त किन एपों का उपयोग कर रहे हैं और जिनका उपयोग नहीं करते हैं, उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दीजिये।

फेसबुक अपने मंच पर बड़ा बदलाव करने जा रही है जिससे कोई फेसबुक एप गलत तरीके से आपके आँकड़ों तक पहुँच नहीं बना पायेंगे। कंपनी संदिग्ध गतिविधियों का पता लगाने के लिये एक तंत्र भी विकसित कर रही है।

छवि स्त्रोत: pexels

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.