Ananya, APPS

अपनी कंपूटर पर नयी जीमेल को ऐसे सक्षम कीजिये

 

gmail logo

गूगल ने जीमेल का पुनर्शिल्प सार्वजनिक कर दिया है। इस अद्यतन में गोपनीय विधा जैसी सुरक्षा विशेषतायें दी गयी है जो आपको 2-फैक्टर प्रमाणीकरण और किसी ईमेल के लिये अवसान दिनांक रखने की अनुमति देती है जिसके बाद उक्त ईमेल स्वतः मिट जायेगी।

इस अद्यतन के साथ कर्म तालिका (टू-डू तालिका) है जिससे आप अपने कामों को ईमेल करने के साथ अच्छे से प्रबंधित कर सकते हैं। इसके साथ फिशिंग से जुड़ी चेतावनी भी ज्यादा स्पष्ट होगी।

हालाँकि यह आलेख सिर्फ यह बताने के लिये नहीं है कि गूगल जीमेल में क्या नया ला रही है बल्कि यह बताने के लिये हैं कि आप जीमेल की इस नयी अवतार का उपयोग कितनी जल्दी कर सकते हैं। गूगल इसे वैश्विक तौर पर जारी कर रही है लेकिन इसका उपयोग करने से पहले आपको अपने जीमेल खाते पर इसे सक्रिय करना होगा।

गूगल मूलभूत तौर पर सभी के लिये नयी जीमेल नहीं उपलब्ध करा रही है। सो, यदि आप नयी जीमेल का उपयोग करने के लिये बेताब हैं, तब आपको बार-बार देखते रहना होगा कि आपके पास उक्त अद्यतन मौजूद है कि नहीं।

व्यक्तिगत जीमेल खाता पर, यह अद्यतन पाने के लिये आपको वेब पर जीमेल में जाना होगा। इसके बाद दायीं तरफ शीर्ष पर गियर चिह्न पर क्लिक कीजिये। यदि यह अद्यतन आपके खाते पर उपलब्ध होगी, तब आप उक्त विकल्पों में नया जीमेल चलाइये (आँग्ल: ट्राई दि न्यू जीमेल) दिखेगी।

gmail new view

यह अद्यतन जीमेल के 140 करोड़ उपयोक्ताओं के लिये जल्द उपलब्ध होगी।

यदि आपको नयी जीमेल पसंद नहीं आती है, तो गूगल ने आपके लिये घरवापसी कार्यक्रम बना रखा है। आप पुरानी जीमेल पर वापस आ सकते हैं।

छवि स्त्रोत: Pixabay

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.