Ananya, INNOVATION

दुबई दुनिया की प्रथम ब्लोकचैन शहर बनने जा रही है

dubai blockchain strategy

दुबई अब सिर्फ बुर्ज खलीफा के लिये प्रसिद्धतम नहीं रहना चाहती है इसीलिये उसने तय किया है कि वह अब ब्लोकचैन प्रौद्योगिकी के जरिये शहरी अनुभवों को बेहतर, सुरक्षित, दक्ष और प्रभावी बनायेगी। इसे इस मकसद से तैयार किया गया है कि दुबई दुनियाभर में सबसे सुखी शहर बनेगी और शहर के सभी कार्यक्षेत्रों में आर्थिक अवसर बेहतर ढंग से बढ़ेंगे। ब्लोकचैन प्रौद्योगिकी का शहरभर में इस्तेमाल करने पर नवोन्मेष को भी बड़ा सहारा मिलेगी।

इसे दुबई ब्लोकचैन रणनीति का नाम दिया गया है जो स्मार्ट दुबई कार्यालय और दुबई फ्यूचर फाउंडेशन के गठजोड़ का परिणाम है। यह गठजोड़ नवीनतम प्रौद्योगिकी के जरिये सुविधाओं को बेहतर बनायेगी। इसके लिये ब्लोकचैन को चुने जाने से ज्यादा आश्चर्य नहीं होता है पर इसके बेहतर परिणामों की आस ने ब्लोकचैन को अधिक आकर्षक जरूर बना दिया है

यह रणनीति तीन खंभों- सरकारी दक्षता, औद्योगिक रचनात्मकता और अंतर्राष्ट्रीय नेतृत्व के आधार पर तैयार किया गया है।

सरकारी दक्षता

इसके तहत कागजहीन प्रक्रियाओं को बढ़ावा दिया जायेगा जिससे सरकारी कार्यप्रणाली द्रुत गति से काम करेंगे। इसका उपयोग सार्वजनिक और निजी सभी जगहों में होगा। इसके जरिये वीजा आवेदन, भुगतान और अनुज्ञप्ति नवीकरण में डिजीटल प्रक्रिया से लेनदेन होगा जिससे कागजों की बचत होने के साथ उन्हें एक जगह से दूसरे जगह ले जाने में लगा समय भी लगभग खत्म हो जायेगी। इसके साथ कागजी प्रक्रिया में लगने वाली समय भी कम हो जायेगी।

औद्योगिक रचनात्मकता

ब्लोकचैन प्रौद्योगिकी की मदद से स्थानीय नागरिकों को नया व्यापार शुरु करने के लिये प्रोत्साहित किया जायेगा। इससे निजी उद्यम बढ़ने की संभावना है। इससे रियल इस्टेट, वित्तीय प्रौद्योगिकी, बैंकिंग, स्वास्थ्य, परिवहन, शहरी योजना, स्मार्ट ऊर्जा (चतुर ऊर्जा), डिजीटल वाणिज्य और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

अंतर्राष्ट्रीय नेतृत्व 

दुबई इस रणनीति के तहत अपनी ब्लोकचैन मंच को वैश्विक समकक्षों के लिये उपलब्ध करायेगी। इसे वैश्विक भरोसा नेटवर्क के जरिये दुनियाभर में उपलब्ध कराया जायेगा जिससे दुबई आने वाले पर्यटकों को सहजता मिलेगी। इसके जरिये विदेशी पर्यटकों को बेहतर सुविधायें भी मिलेंगी।

दुबई इस रणनीति की मदद से दुनिया की प्रथम ब्लोकचैन शहर बनना चाहती है। और ऐसा वह 2020 तक हासिल कर लेना चाहती है।

छवि स्त्रोत: pexels

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.