Ananya, ENTERPRISE

चीन की दीदी मैक्सिको पहुँच गयी है, उबर को कड़ी चुनौती मिल सकती है

didi chuxing enters in mexico

पिछले साल दिसंबर में खबर आयी थी कि चीन की साझा सवारी कंपनी दीदी चुकों चीन से बाहर मैक्सिको में अपने पैर पसारेगी। इनगैजेट के अनुसार, कंपनी ने एक सजाल भी लांच किया है जिसके जरिये वह मैक्सिको के तोलुका शहर में चालकों (ड्राइवर) को नियुक्त करेगी।

इसकी एप अगले महीने से लाइव होने की उम्मीद हो सकती है। कंपनी ने चालकों को आवेदन करने के लिये एक एप भी लांच किया है जो गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध है। दीदी ने कहा है कि 17 जून 2018 तक साइनप करने वाले चालकों से कोई सेवा शुल्क नहीं लिया जायेगा। इसके बाद, कंपनी 20 प्रतिशत सेवा शुल्क वसूलेगी।

दीदी का मैक्सिको आना महज एक इत्तेफाक नहीं है। यह उबर के लिये बड़ी चुनौती बन सकती है। 2016 में, एपल ने दीदी में $1 बिलियन निवेश किया था जिसके बाद कंपनी ने उबर की चीनी इकाई को $35 बिलियन में खरीद लिया था। इस तरह उबर चीनी बाजार से पूरी तरह बाहर हो गयी थी।

दीदी अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में प्रवेश करने पर काफी जोर लगा रही है। इसके लिये कंपनी ने पहली बार 2017 में अंग्रेजी भाषा में अपना एप लांच किया था। इसके बाद कंपनी ने ब्राजील की नामी 99 नामक कंपनी में अहम हिस्सेदारी भी खरीदा था।

दीदी का जोर रहा है कि जहाँ वह प्रमुख भूमिका में आने में सक्षम नहीं है, वहाँ वह स्थानीय कंपनियों के साथ काम कर रही है। दीदी भारत की साझा सवारी कंपनी ओला में निवेश कर चुकी है। पिछले महीने उबर दक्षिण एशियाई बाजार से बाहर निकलने के लिये स्थानीय कंपनी ग्रैब को पूरा कारोबार बेच चुकी है। ग्रैब में दीदी की अहम हिस्सेदारी है।

आप नीचे दीदी की मैक्सिको संस्करण का यूट्यूब वीडियो देख सकते हैं:

छवि स्त्रोत: Didi Chuxing

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।