Ananya, ENTERPRISE

कोइनबेस ने विकिलीक्स शोप का खाता निलंबित किया

wikileaks image-truth-always wins

क्रिप्टोमुद्रा एक्सचैंज कोइनबेस ने अपनी सजाल पर खोजी पत्रकारिता सजाल विकिलीक्स का खाता निलंबित कर दिया है। इसके लिये उसपर नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है।

विकिलीक्स अपनी ओनलाइन सेवा विकिलीक्स शोप के जरिये शर्ट, फोन केस, कोफी मग, पोस्टर और अन्य सामान बेचती है। इसके लिये उपयोक्ता अपने क्रेडिट कार्ड या कई प्रकार की क्रिप्टोमुद्राओं के जरिये भुगतान करते हैं। अब जब एक्सचैंज ने इसका खाता बंद कर दिया है तो वह कोइनबेस के जरिये कोई भुगतान नहीं ले पायेगी।

WikiLeaks Shop

✔@WikiLeaksShop

ANNOUNCE: Coinbase has blocked the official @WikiLeaks shop from its platform without notice or explanation. You can continue to donate #Bitcoin to WikiLeaks at https://WikiLeaks.org/donate . #Coinbase #DefendWL #Cryptocurrency #Ethereum #BitcoinCash #ReconnectJulian

7:26 AM – Apr 21, 2018

इस कदम का नतीजा यह निकल रहा है कि अब विकिलीक्स कोइनबेस के जरिये क्रिप्टोमुद्रा में भुगतान नहीं ले पायेगी। इसकी वजह से विकिलीक्स और उसके समर्थकों में रोष का माहौल है।

विकिलीक्स ने ट्विट करते हुये कहा है कि वह अगले सप्ताह लोगों से कोइनबेस का बहिष्कार करने का आग्रह करेगी। गौरतलब है कि 2010 में, पेपाल, वीजा, और मास्टरकार्ड ने अपनी मंच के जरिये विकिलीक्स को दान देने पर पाबंदी लगा दिया था। इसके फलस्वरुप लोगों ने बिटकोइन के जरिये दान देना शुरु कर दिया।

coinbase response to wikileaks

हालाँकि दुनिया में कोइनबेस के अलावा कई क्रिप्टो एक्सचैंज हैं जिनके जरिये विकिलीक्स अपनी दुकान चलाती रहेगी।

छवि स्त्रोत: rt.com

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.