Ananya, INTERNET

क्लाउडफेर ने 1.1.1.1 उपभोक्ता डीएनएस सेवा शुरु किया

cloudfare 1.1.1.1 dns service

क्लाउडफेर ने अपनी उपभोक्ता डीएनएस सेवा लांच किया है जो आपकी अंतर्जाल गति बढ़ाने का वादा करती है। यह डीएनएस सेवा आपकी अंतर्जाल गतिविधियों को गुप्त रखती है।

यह सेवा https://1.1.1.1 का उपयोग कर रही है जिसका उपयोग कोई भी कर सकते हैं। क्लाउडफेर के दावे के अनुसार, यह अबतक की अंतर्जाल की सबसे तेज डीएनएस और निजता-प्रथम (डोमेन नेम सर्विस ~ डोमेन नाम सेवा) सेवा है।

हालाँकि ओपनडीएनएस और गूगल डीएनएस इस क्षेत्र में मजबूत खिलाड़ी हैं पर क्लाउडफेर अपनी डीएनएस सेवा के साथ निजता की पहलू पर ज्यादा जोर देती दिख रही है। क्लाउडफेर के अनुसार आपकी सभी डीएनएस पृच्छायें (क्वेरी) 24 घंटों के भीतर हटा दी जायेगी।

डीएनएस सेवा मूल रूप से अंतर्जाल सेवा प्रदाता द्वारा दिया जाता है जो takniq.com को वास्तविक आईपी पता में बदल देती है जिसे राउटर तथा स्विच समझ सकते हैं। यह अंतर्जाल का अहम हिस्सा है जो अंतर्जाल सेवा प्रदाताओं द्वारा प्रदान की गयी डीएनएस सर्वर पर धीमी होती है।

जब कोई सजाल किसी देश में प्रतिबंधित होती है, तब आप डीएनएस बदलकर उक्त सेवा का आनंद ले सकते हैं। जैसे- हमारे देश की भौगोलिक सीमा में आप कुछ सजालों की सेवा नहीं ले सकते हैं लेकिन अगर आप अपना डीएनएस पता बदल लेते हैं, तब आप उक्त सेवा का लाभ ले पायेंगे।

क्लाउडफेर की डीएनएस सेवा टीएलएस और एचटीटीपीएस दोनों पर समर्थित है। कंपनी की डीएनएस की वैश्विक प्रतिसाद समय (ग्लोबल रिस्पोंस समय) 14 मिलीसकेंड है जबकि ओपनडीएनएस की 20 मिलीसकेंड और गूगल डीएनएस की 34 मिलीसकेंड है।

क्लाउडफेर इस तरह की पेशकश के लिये जानी जाती रही है। इससे पहले वह मुफ्त एसएसएल इन्क्रिप्शन प्रदान करने के लिये मुहिम छेड़ चुकी है जिसके तहत करोड़ों सजाल एचटीटीपी से एचटीटीपीएस में गमन कर चुके हैं। कंपनी डीडोस संरक्षण में भी सजालों की मदद करती है।

यदि आप क्लाउडफेर की नयी डीएनएस सेवा के बारे में जानना चाहते हैं, तब आप https://1.1.1.1 पर जाकर देख सकते हैं।

छवि स्त्रोत: Cloudfare

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।