Ananya, ENTERPRISE

चीनी दीदी की सवारी सेवा मैक्सिको में लांच

Didi’s office in Toluca, Mexico

तोलुका, मैक्सिको में दीदी का कार्यालय

हमने 9 अप्रैल को बताया था कि दीदी चुकों वैश्विक सफर पर रवाना हो चुकी है और कंपनी ने अपना अगला पड़ाव मैक्सिको तय किया है। और कंपनी मैक्सिको में अपनी सेवा लांच कर चुकी है।

सनद रहे कि दिसंबर में दीदी ने $400 करोड़ जुटाया था जिससे वह विदेश में अपनी सेवा का प्रसार करेगी। दीदी की योजना इस वर्ष तक मैक्सिको के अन्य शहरों तक पहुँचने की है। दीदी मैक्सिको की तोलुका शहर में उबर-एक्स शैली की एक्सप्रैस सेवा दे रही है।

पिछले साल अप्रैल में, दीदी ने मैक्सिको में चालकों को नियुक्त करना शुरु किया था जो उस वक्त मध्यमा आकर्षण का केंद्र बनी थी। दीदी लातिन अमेरिका को लक्षित करते हुये आगे बढ़ रही है जो इस समय अमेरिका और चीन के बाद तीसरी सबसे बड़ी सवारी बाजार है।

इस वक्त मैक्सिको में 7 करोड़+ अंतर्जाल उपयोक्ता हैं जिसकी वजह से कंपनी ने मैक्सिको को अपना प्रथम ठिकाना चुना है। दीदी मैक्सिको बाजार में प्रवेश करने से पहले ब्राजील की सवारी कंपनी 99.कोम को खरीद चुकी है।

मैक्सिको में दीदी की प्रतिद्वंद्विता उबर से होगी जो इससे पहले एक शिकस्त झेल चुकी है। 2016 में, दीदी ने उबर की चीनी बाजार का अधिग्रहण कर लिया था। पिछले महीने दक्षिण-पूर्व एशियाई बाजारों से निकलने पर उबर ने कहा था कि वह भारत, ब्राजील और अमेरिका पर ज्यादा ध्यान देगी। ऐसे में यह देखना रोचक होगा कि उबर इस मामले में क्या प्रतिक्रिया देती है।

छवि स्त्रोत: Didi Chuxing

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।