Ananya, ENTERPRISE

अमेजन गृह रोबोट पर काम कर रही है

 

amazon logo-collage

अमेजन आपके घर के लिये एक रोबोट विकसित कर रही है। ऐसा खुलासा ब्लूमबर्ग से वर्ज के जरिये हुआ है। इसका आंतरिक गुप्तनाम भेस्टा रखा गया है। भेस्टा को घर की रोमन देवी कहा जाता है।

इसका विकास अमेजन की प्रशा126 में किया जा रहा है। प्रशा126 इससे पहले किंडल, फायर फोन और ईको स्मार्ट स्पीकर का निर्माण कर चुकी है।

इसके बारे में स्पष्ट विवरण नहीं है कि अमेजन की यह प्रथम रोबोट दिखने में कैसी लगेगी पर ब्लूमबर्ग के अनुसार, यह अलैक्सा की मोबाइल संस्करण हो सकती है। यहाँ मोबाइल संस्करण का तात्पर्य गतिशील होने से है। यह रोबोट घर की चारदीवारियों के भीतर उन जगहों तक भी पहुँचकर अलैक्सा उपयोक्ताओं का आदेश मानेगी जबकि ईको स्पीकर हमेशा एक ही जगह में मौजूद रहती है।

इसकी प्रोटोटाइप में नैविगेशन के लिये संगणक दर्शन (आँग्ल: कंपूटर विजन) सोफ्टवेर और कैमरा शामिल किया गया है। कंपनी इन रोबोटों को अपने कर्मचारियों के घरों में इस वर्षांत तक पहुँचा देना चाहेगी जहाँ इनका प्रायोगिक परीक्षण होगा। बकौल ब्लूबर्ग, आम नागरिक 2019 में इसका परीक्षण कर पायेंगे।

यह प्रयोग कहाँ तक जायेगी, बताना मुश्किल है पर बोस्टन डायनामिक्स एक कंपनी है जो इस पर काम कर रही है। पिछले सालों में एलजी की हबबोट, मैफील्ड रोबोटिक्स की कुरी पेश की जा चुकी है। ये सहायक आपके और आपके स्मार्टफोन के बीच व्यक्तिगत साथी की तरह सेतु का काम करेंगी।

और यह रोबोट आपके घर का हर काम नहीं करेंगी, ध्यान रखियेगा। यह ऐसी गृह रोबोट होगी जिसे घर का आभासी सहायक मानना ज्यादा तर्कसंगत होगा।

अनुप्रतीक प्रतिलिप्यधिकार: अमेजन

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.