Ananya, ENTERPRISE

अमेजन ने अपनी ब्लोकचैन सेवा लांच किया

amazon logo

अमेजन वेब सर्विसेज ने पिछले सप्ताह ब्लोकचैन टैम्पलैट की उद्घोषणा किया है। कंपनी ब्लोकचैन-बतौर-सेवा (आँग्ल: ब्लोकचैन-एज-अ-सर्विस) पेश कर रही है जो ओरेकल और आईबीएम की उत्पादों से प्रतियोगिता करेगी।

“कुछ लोग ब्लोकचैन को नयी मौद्रिक प्रणाली का स्तंभ मानते हैं और इसे अंतर्राष्ट्रीय भुगतान का हिस्सा बनाना चाहते हैं। वही कुछ लोग ब्लोकचैन को वितरित लेजर और अगम्य आँकड़ा स्त्रोत मानते हैं जिसका उपयोग लोजिस्टिक्स, आपूर्ति, माला, भूपंजीकरण, चंदा जैसे मामलों में किया जा सकता है”, अमेजन वेब सर्विसेज के उपाध्यक्ष जेफ बार्र ने अपनी ब्लोगपोस्ट में कहा। “इसमें असीम संभावनायें हैं और हम अपने ग्राहकों के लिये इस प्रौद्योगिकी को अधिक प्रभावी बनाने पर काम कर रहे हैं।”

अमेजन की ब्लोकचैन टैम्पलैट अमेजन वेब सर्विसेज के उपयोक्ताओं को बेहतर तरीके से ब्लोकचैन एपों पर काम करने देती है। गौरतलब है कि सिर्फ छः महीने पहले ओरेकल ने ओरेकल ओपनवर्ल्ड के दौरान ब्लोकचैन आधारित हाइपरलैजर मेघ सेवा लांच किया था। और आईबीएम ने एक साल पहले अपनी हाइपरलैजर आधारित ब्लोकचैन-बतौर-सेवा पेश किया था।

इस अनुक्षेत्र में अब हुवाई भी शामिल हो रही है जिसने पिछले सप्ताह चीनी शहर शेंजेन में विश्लेषक कोंफ्रेंस के दौरान हाइपरलैजर आधारित ब्लोकचैन सेवा की उद्घोषणा किया है। चीन में हुवाई के साथ बायदू और टैन्सैंट भी ब्लोकचैन के मजबूत खिलाड़ी हैं।

छवि स्त्रोत: Wikimedia

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.