Ananya, DEVICES

अलैक्सा अब आपके संदेश को घर में स्थित सभी ईको स्पीकर पर प्रसारित कर देगी

amazon echo speaker

अमेजन ने पिछली बार अलैक्सा के जरिये गैर-लाभकारी संगठनों को दान देने के लिये अद्यतन उपलब्ध कराया था। और अब इस कड़ी में उसने अलैक्सा को स्थानीय एफएम चैनल बना दिया है जो आपके घर की परिधि में स्थित सभी ईको स्पीकर के लिये काम करेगी।

अगर आप घर के किसी दूसरे कमरे में हैं और सभी को उक्त कमरे में बुलाना चाहते हैं या बच्चों को कुछ याद दिलाना चाहते हैं, तो आपको ज्यादा चिल्लाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यदि आपके घर में अमेजन की ईको स्पीकर है, तब आप अलैक्सा उद्घोषणा (आँग्ल: अलैक्सा अनाउंसमैंट्स) नामक नयी विशेषता की मदद से सबको बुला पायेंगे।

उपयोक्ताओं के पास पहले से इंटरकोम-जैसी सुविधा है लेकिन इस दफा यह विशेषता कई मायनों में जुदा है। यह एकतरफा उद्घोषणा घर के किसी बड़े व्यक्ति के लिये है जो सबको कुछ सुनाना चाहते हैं। उनकी आवाज अलैक्सा की सभी समर्थित उपकरणों पर सुनायी देने लगेगी जिनमें ईको, ईको प्लस, ईको डोट, ईको शो, ईको स्पोट और ईको लुक शामिल है।

ऐसा करने के लिये आपको कहना होगा, “अलैक्सा, अनाउंस दैट…”, जिसके बाद आप अपना संदेश जोड़ेंगे। इसके अलावा आप “अलैक्सा, टेल एवरीवन…” और “अलैक्सा, ब्रोडकास्ट…” कहकर भी एकतरफा उद्घोषणा कर पायेंगे।

अभी यह विशेषता अमेरिका और कनाडा के लिये उपलब्ध हो चुकी है।

छवि स्त्रोत: Lifehacker.com

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।