Ananya, INTERNET

यूट्यूब अब स्थानीय विज्ञापनों को बढ़ावा देने जा रही है, अमेरिका में शुरु

person watching youtube in tablet while in plane

यूट्यूब ने उद्घोषणा की है कि वह छोटे व्यापारियों को यूट्यूब दर्शकों की नजर में लाने के लिये एक वीडियो विज्ञापन रचना सेवा शुरु करेगी जो अमेरिका में उपलब्ध हो चुकी है।

यूट्यूब की इस सेवा का नाम यूट्यूब डायरेक्टर ओनसाइट है जो अभी अमेरिका के 170 शहरों में जीवंत है। इससे पहले यह अमेरिका की अटलांटा, बोस्टन, शिकागो, लोस एंजिलिस, सैन फ्रांसिस्को, वाशिंगटन डीसी, न्यूयार्क समेत नौ शहरों में उपलब्ध थी।

बकौल यूट्यूब, हर छोटे व्यापारियों के पास एक कहानी होती है जिसे वे लोगों तक पहुँचाना चाहते हैं ताकि लोग जानें कि उन्होंने किसी काम की शुरुआत कैसे किया, उनकी सेवा या उत्पाद भीड़ से अलग कैसे है या ग्राहकों को उनसे ही क्यों खरीदना चाहिये।

“वीडियो विज्ञापन प्रामाणिक होते हैं और ये ग्राहकों से जुड़ने का एक आकर्षक माध्यम हैं। वीडियो आँखों से, आवाजों से गतिशीलता के साथ आपकी व्यापार के बारे में बताते हैं”, ब्लोगपोस्ट में लिखित थी।

यूट्यूब का यह प्रसार उसे उन संभावित यूट्यूब विज्ञापनदाताओं तक पहुँचने में काफी मददगार साबित हो सकती है जिनके पास यूट्यूब हेतु विज्ञापन बनाने के लिये साधन नहीं है या जो अबतक किसी विज्ञापन पेशेवर की महंगी सेवा से बचते रहे हैं।

यूट्यूब की यह सेवा निशुल्क है लेकिन आपको गूगल एडवर्ड्स के जरिये यूट्यूब पर विज्ञापन के लिये न्यूनतम $350 (~₹23 हजार) खर्च करना होगा। यूट्यूब डायरेक्टर ओनसाइट आपकी फिल्म बनाने के लिये किसी पेशेवर का इंतजाम करेगी जो आपके लिये 30 सकेंड का यूट्यूब वीडियो तैयार कर देंगे।

एक यूट्यूब वीडियो बनाने के लिये लाखों रुपये तक खर्च करना पड़ता है जो यूट्यूब की इस सेवा द्वारा मुफ्त में उपलब्ध हो जाती है। आपको सिर्फ अपनी वीडियो विज्ञापन के लिये भुगतान करना होगा। यूट्यूब की यह सेवा टीवी पर प्रसारित होने वाली विज्ञापन सेवा को कड़ी प्रतिस्पर्धा दे सकती है जो समय के आधार पर विज्ञापन शुल्क में घटबढ़ करते रहती है।

यूट्यूब डायरेक्टर ओनसाइट क्षेत्र के अनुसार यूट्यूब-अनुमोदित फिल्मकार को व्यापारियों से मिलाती है जो उनके व्यापार के बारे में जानने के लिये बैठक करते हैं और फिर उनके लिये एक कहानी लिखते हैं। ये फिल्मकार आपकी फिल्म रिकोर्ड करते हैं और फिर उसके एक सप्ताह बाद इसका संपादित संस्करण सौंपते हैं।

यूट्यूब के विज्ञापन विशेषज्ञ सजाल पर वीडियो अपलोड करने में मदद करते हैं और यूट्यूब पर विज्ञापन प्रचार कैसे बेहतर ढंग से कर पायेंगे, इसमें आपकी सहायता करेंगे।

भारत में यूट्यूब उपयोक्ताओं की बढ़ती संख्या के मद्देनजर कई कंपनियाँ यूट्यूब पर अपनी विज्ञापन पेश कर रही हैं। और यूट्यूब की यह सेवा स्थानीय विज्ञापनों की संख्या में बढ़ोतरी करने पर अमल देती है। हालाँकि यह सेवा अभी भारत में उपलब्ध नहीं है।

छवि स्त्रोत: pexels.com

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।