Ananya, ENTERPRISE

यूट्यूब अपनी षड़यंत्रकारी वीडियो हेतु विकिपीडिया को नाखुश करते हुये जानकारी जुटायेगी

wikipedia hindi logo

यूट्यूब सीईओ सुजैन वोजिकी ने आस्टिन में आयोजनरत एसएक्सएसडब्लू के मंच पर कहा है कि यूट्यूब कुछ सप्ताहों के भीतर षड़यंत्र संबंधी वीडियो के बारे में विकिपीडिया से जानकारी जुटाना शुरु करेगी।

“हम विकिपीडिया से सूचना दिखाकर पुष्टि करेंगे कि उक्त घटना से जुड़ी जानकारी यहाँ है”, सुजैन ने कहा। “कंपनी विकिपीडिया से प्रसिद्ध इंटरनेट षड़यंत्रों की तालिका का उपयोग करेगी।”

हालाँकि यूट्यूब सीईओ के इस बयान ने विकिपीडिया की मूल कंपनी विकिमीडिया फाउंडेशन को उग्र कर दिया है।

विकिमीडिया फाउंडेशन ने अपने एक ट्विट में कहा है कि उसे इस उद्घोषणा की अग्रिम सूचना नहीं दी गयी थी।

विकिमीडिया के अनुसार, यूट्यूब का विकिमीडिया या विकिपीडिया के साथ ऐसी कोई औपचारिक भागीदारी नहीं हुयी है।

विकिमीडिया ने उक्त ट्विट से पहले एक और ट्विट किया था जिसमें कहा गया कि “हम विकिपीडिया की मूल्यों को मान्यता देने के लिये लोगों और कंपनियों के लिये खुश हैं जो इसकी निशुल्क ज्ञान संग्रह का उपयोग करते हैं।”

wikimedia statement after youtube announcementछवि: विकिमीडिया

कंपनी ने कहा है कि यूट्यूब विकिपीडिया की निशुल्क सूचना का उपयोग कर सकती है लेकिन दोनों पक्षों के बीच इसपर वार्ता नहीं होने के कारण किसी मंच पर ऐसा बयान देना औचित्य से परे है।

विकिमीडिया ने इसपर अधिक कहा है कि उसकी सामग्री उन लाखों लोगों के कारण वेब पर दिख रही है जो दान देने के साथ सजाल पर लेखों में संपादन और योगदान देते हैं। कंपनी ने अपनी एकाधिक ट्विटों में कहा कि उसके हजारों संपादक सामग्रियों की निगरानी स्वेच्छा से करते हैं और उन षड़यंत्रकारी सिद्धांतों की पड़ताल में कभी-कभी सालों भी लग जाते हैं।

“विकिपीडिया सामग्री का उपयोग कोई भी निशुल्क अनुज्ञप्ति (लाइसेंस) के साथ कर सकते हैं और यही हमारा मकसद भी है कि प्रत्येक व्यक्ति निशुल्क ज्ञान साझा करें।”

“हम चाहते हैं कि दुनियाभर से लोग विकिपीडिया का बेहतर उपयोग करने के साथ अपने लोगों के साथ उन्हें साझा भी करेंगे। इसके साथ, हम उन कंपनियों को प्रोत्साहित करते हैं जो अपने स्थायित्व के लिये विकिमीडिया की सामग्री का उपयोग करते हैं।”

यह स्पष्ट नहीं है कि विकिमीडिया यूट्यूब से क्या चाहती है लेकिन विकिमीडिया की अनुवर्ती ट्विटों से यह लग रहा है कि वह अपने योगदानकर्ताओं के साथ खुद को मुफ्त श्रमिक मानने से इन्कार कर रही है।

छवि स्त्रोत: Wikipedia (संपादित)

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.