Ananya, APPS, INNOVATION

अब आप स्टार टेरेक की भाषा क्लिंगन डुओलिंगो एप से सीख सकते हैं

klingon duolingo course intro

यदि आप स्टार टेरेक श्रृंखला के असली प्रशंसक हैं, तो संभावना है कि आपने क्लिंगन (मलयालम विकि) सीखने का मन बनाया ही होगा। क्लिंगन एक फर्जी भाषा है जिसे प्रौद्योगिकी जगत में ख्याति प्राप्त है।

अब डुओलिंगो नामक भाषा एप ने इस भाषा को सीखने की चाहत रखने वालों के लिये आधिकारिक क्लिंगन पाठ्यक्रम की उद्घोषणा किया है।

इस परियोजना के रचनाकार फेलिक्स मालमनबैक हैं जिन्होंने 2015 में इसपर काम करना शुरु किया था। फेलिक्स एक स्टार टेरेक प्रशंसक हैं।

“स्टार टेरेक के कई प्रशंसक क्लिंगन भाषा के प्रति जिज्ञासु रहते हैं लेकिन किसी भाषा को सीखने के लिये समय, ऊर्जा और नियमित अभ्यास की जरूरत होती है, विशेषकर जब आप शुरुआत कर रहे होते हैं”, फैलिक्स ने टेकक्रंच को कहा। “इसका मतलब है कि यदि वह भाषा आपकी प्राथमिकता में नहीं आती है, तब आप उसपर काम करना छोड़ देते हैं, चाहे वह कैसी भी भाषा होगी।”

क्लिंगन को आप भारतीय संदर्भ में किलिकी की तरह ले सकते हैं। किलिकी वही भाषा है जिसे कालकीय जनजाति के लोग बाहुबली फिल्म में बोलते थे। किलिकी का आविष्कार मदन कर्की (तमिल विकि) ने किया है जो एक प्रसिद्ध गीतकार हैं। किलिकी में 40 व्याकरण नियमों के साथ 750 से अधिक शब्द हैं।

डुओलिंगो के सभी पाठ्यक्रमों की तरह यह क्लिंगन पाठ्यक्रम भी निशुल्क उपलब्ध है। हालाँकि, इस बार डुओलिंगो की कानूनी विभाग ने भी क्लिंगन पाठ्यक्रम में अहम काम किया है और यह पाठ्यक्रम सीबीएस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स की अनुज्ञप्ति के तहत है।

इस वक्त डुओलिंगो मंच पर क्लिंगन सहित 30 भाषायें हैं जिन्हें सीखने वाले करीबन 20 करोड़ उपयोक्ता हैं। इस भाषा की सफलता के साथ उम्मीद जतायी जा सकती है कि आगामी समय में किलिकी का भी सफल पाठ्यक्रम दुनियाभर में लोगों के लिये लाया जा सकेगा।

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.