Ananya, APPS

वाट्सेप अब यूरोपीय उपयोक्ताओं का आँकड़ा फेसबुक से साझा नहीं करेगी

whatsapp app window

यूरोप में अंतर्जाल आँकड़ों के मालिकाना हक पर चल रही अदालती कार्यवाहियों के बीच वाट्सेप ने सहमति जतायी है कि वह फेसबुक (उसकी मूल कंपनी) के साथ आँकड़ा साझीदारी करना बंद कर देगी।

टेकक्रंच की खबर के अनुसार, यह कदम यूरोपीय संघ की आगामी आँकड़ा नियमन नीति का अनुपालन करने के लिये उठाया गया है।

यह खबर तब आयी है जब यूनाइटेड किंगडम की सूचना आयुक्त कार्यालय ने इन दोनों कंपनियों के खिलाफ जाँच शुरु किया जिसमें इस तथ्य की पड़ताल होनी थी कि वाट्सेप स्थानीय कानूनों के तहत फेसबुक के साथ किस तरह उपयोक्ताओं का आँकड़ा साझा कर सकती है।

सूचना आयुक्त कार्यालय की रिपोर्ट में इस बात का जिक्र है कि वाट्सेप एवं फेसबुक मौलिक आँकड़ों की प्रोसेसिंग करने के लिये आँकड़ा साझा नहीं कर सकते हैं तथा वाट्सेप द्वारा फेसबुक को आँकड़े मुहैया कराना गलत है।

इसी बीच फ्रांस ने भी इन दोनों कंपनियाँ को एक महीने के भीतर आँकड़ा साझीदारी बंद करने का आदेश दे दिया है। हालाँकि फ्रांस और यूनाइटेड किंगडम के स्तर पर यह मामला एक दिख रही है लेकिन मई में नयी यूरोपीय आँकड़ा नीति के लागू होने के बाद समस्त यूरोप में समान निजता संरक्षण नियम लागू हो जायेगी।

टेकक्रंच के अनुसार, वाट्सेप यूरोपीय नीति के आने से पहले अपनी निजता नीति अद्यतित करने की प्रक्रिया में है जिसमें अधिक जानकारी होगी कि वह भविष्य में फेसबुक के साथ किस प्रकार आँकड़ा साझीदारी करेगी।

छवि स्त्रोत: pexels.com

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.