Ananya, APPS

वाट्सेप की “सभी के लिये मिटायें” विशेषता की समयसीमा एंड्राएड बीटा पर 1 घंटे बढ़ी

वाट्सेप ने डिलीट फोर एवरीवन (या “सभी के लिये मिटायें”) विशेषता को अद्यतित किया है जो भेजे गये संदेश को मिटाने के लिये उपयोक्ताओं को अब 4096 सकेंड या 68 मिनट 16 सकेंड की समयसीमा देती है। इससे पहले यह 420 सकेंड या 7 मिनट थी।

डब्लूएबीटाइन्फो के अनुसार, यह विशेषता एंड्राएड की बीटा संस्करण 2.18.68 पर जीवंत है और एंड्राएड तथा आईओएस की स्थायी रीलिज में जल्द आयेगी। इस विशेषता का फायदा फिलवक्त वाट्सेप के एंड्राएड बीटा परीक्षक उठा सकते हैं।

सनद रहे कि वाट्सेप ने “सभी के लिये मिटायें” विशेषता एंड्राएड, आईओएस और विंडोज उपयोक्ताओं के लिये पिछले नवंबर में वैश्विक तौर पर लांच किया था। लांच के समय से यह विशेषता लोगों को भेजे गये संदेशों, जिनमें मीडिया भी शामिल है, को मिटाने के लिये 7 मिनट का वक्त देती थी। प्रेषक एवं प्राप्तकर्ता दोनों एक अधिसूचना पाते हैं जब किसी संदेश को इस विशेषता की मदद से सफलतापूर्वक मिटाया जाता है।

यह विशेषता तब सार्थक बन जाती है जब आप गलती से किसी को ऐसे संदेश भेज देते हैं जो उन्हें नागवार गुजर सकता है या जिससे आपकी छवि धूमिल हो सकती है। हालाँकि इसकी 7-मिनटी समयसीमा से उपयोक्ता नाखुश दिख रहे थे।

सो, वाट्सेप एंड्राएड एवं आईओएस पर अपनी नवीनतम अद्यतन में उपयोक्ताओं का मान रखते हुये इस समयसीमा को बढ़ाने जा रही है। इस अद्यतन के साथ उपयोक्ता एक घंटे के बाद भी भेजे गये संदेशों को मिटा सकेंगे। (अरसठ मिनट+)

इसी बीच वाट्सेप एक नयी विशेषता पर काम कर रही है जो उपयोक्ताओं को संदेश भेजेगी कि उन्हें प्राप्त संदेश दूसरों द्वारा भेजे गये “अग्रेषित संदेश” (फोरवार्डेड संदेश) हैं या एक ही चैट से भेजे गये हैं। यह विशेषता अभी एंड्राएड बीटा संस्करण 2.18.67 के लिये उपलब्ध है।

एंड्राएड उपकरणों के लिये एक नयी स्टीकर विशेषता अभी विकासाधीन है और जल्द उपलब्ध होने की संभावना है। फेसबुक-स्वामित्व वाली एप ने लोगों को स्टीकर अग्रेषित करने का समर्थन जोड़ा है जो फिलहाल अक्षम है।

वाट्सेप “समूह विवरण” नामक नयी विशेषता का परीक्षण कर रही है जो एप की एंड्राएड बीटा और विंडोज संस्करण पर चालित है। यह विशेषता उपयोक्ताओं को मात्र समूह नाम टिपकर समूह विवरण जोड़ने देती है। विवरण जोड़ने का विकल्प समूह चित्र के नीचे दिखायी देती है। यदि आप किसी वाट्सेप समूह के व्यवस्थापक नहीं हैं, तबभी आप उस समूह का विवरण जोड़ सकते हैं।

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.