Ananya, ENTERPRISE

आपकी जानकारियों के दुरुपयोग की आशंका के बीच वाट्सेप के सह-संस्थापक ने फेसबुक खाता मिटाने को कहा

Facebook logo

जब फेसबुक ने 2014 में वाट्सेप को $16 अरब में खरीदा था, उसके बाद से वाट्सेप के सह-संस्थापक जैन कोउम और ब्रायन एक्टन अपनी तत्कालीन भूमिका में काम कर रहे थे। कोउम अभी वाट्सेप प्रबंधन में कार्यरत हैं लेकिन पिछले साल ब्रायन एक्टन ने फेसबुक छोड़कर अपनी नयी संस्था शुरु किया था।

पिछले महीने, ब्रायन एक्टन ने सिग्नल नामक संदेशी एप में $50 मिलियन का निवेश किया था जो वाट्सेप जैसी ही संदेशी एप है लेकिन इसमें उपयोक्ता आँकड़ों के प्रति ज्यादा संजीदगी बरती जाती है।

ब्रायन ने कल एक ट्विट किया था जिसमें उन्होंने अपने फोलोअर (अनुयायियों) से फेसबुक खाता मिटाने को कहा। “यही वक्त है #deletefacebook”, ब्रायन ने लिखा। यह ट्विट फेसबुक की कैंब्रिज एनालिटिका विवाद से जुड़ी है।

brian acton twitter

लंदन की एक कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका पर यह आरोप लगा है कि उसने फेसबुक की करीबन 5 करोड़ उपयोक्ताओं के आँकड़ों का गलत इस्तेमाल किया। इन आँकड़ों के उपयोग को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से जोड़ा जा रहा है। इसके साथ एक बार फिर बहस छिड़ गयी है कि सामध्यमाओं (सोशल मीडिया) पर आँकड़ों की सुरक्षा कैसे सुनिश्चित हो सकती है।

यहाँ गौरतलब है कि फेसबुक जैसी सभी सामध्यमा सजालों के लिये आपकी सारी जानकारी या आँकड़ा ही उनकी आय का स्त्रोत है जो विज्ञापनदाता कंपनियों को उनकी ओर खींच लाती है और इससे इनकी कमाई होती है।

लेकिन कैंब्रिज एनालिटिका संबंधी घटना ने फेसबुक की आँकड़ा नीति को लेकर गंभीर सवाल खड़ा कर दिया है और यही बवाल हैशटैग #deletefacebook के साथ तेज हो गयी है जो वाट्सेप के सह-संस्थापक ब्रायन एक्टन द्वारा शुरु की गयी थी।

ब्रायन की यह ट्विट फेसबुक की स्टोक कीमतों में आयी गिरावट और जाँच एजेंसियों के लपेटे में आने के बाद आयी है।

एक्टन ऐसे पहले फेसबुक अधिकारी नहीं हैं जिन्होंने कंपनी को छोड़ने के बाद इसकी आलोचना किया है। इससे पहले सियेन पार्कर, जस्टिन रोजेंस्टीन और रोजर मैकनेमी भी फेसबुक के लिये पछतावा जता चुके हैं।

हालाँकि ब्रायन का यह प्रयास उनकी संदेशी एप सिग्नल का मुखप्रचार भी हो सकती है!

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।