Ananya, ENTERPRISE

उबर अपना दक्षिण-पूर्व एशियाई कारोबार ग्रैब को बेच रही है

uber mobile app

उबर अब आधिकारिक रूप से दक्षिण-पूर्व एशियाई बाजार से बाहर निकल रही है। कंपनी ने इस क्षेत्र में अपनी मुख्य प्रतिद्वंद्वी ग्रैब को अपना पूरा क्षेत्रीय कारोबार बेचने पर मुहर लगा दी है।

कंपनी ने हालाँकि रकम का खुलासा नहीं किया है लेकिन उबर इससे 27.5 प्रतिशत की हिस्सेदारी पाने वाली है जो उबर सीईओ के अनुसार कई सौ करोड़ डोलर के बराबर है। उबर के सीईओ दारा खोशरोशाही ने अपने कर्मचारियों को भेजे गये ईमेल में इसकी जानकारी दी है। वह ग्रैब की प्रबंधन बोर्ड का भी हिस्सा बन रहे हैं।

किराये पर गाड़ी उपलब्ध कराने वाली कंपनी के लिये यह तीसरा मौका है जब वह किसी बाजार से बाहर जा रही है। इससे पहले उबर अगस्त 2016 में चीन की दीदी चुकों के हाथ में अपना क्षेत्रीय कारोबार थमा चुकी है। फिर जुलाई 2017 में कंपनी ने रूस में अपना क्षेत्रीय कारोबार वहाँ की शीर्ष प्रतिद्वंद्वी यांडैक्स टैक्सी के साथ विलय कर दिया था।

ग्रैब के पास सोफ्टबैंक और दीदी चुकों का समर्थन है जो इस प्रांत के 500 उबर कर्मचारियों को अपनी कंपनी में शामिल कर रही है, खोशरोशाही के ईमेल के अनुसार।

ग्रैब के पास इस क्षेत्र का जमीनी अनुभव है जिसने उबर को यहाँ से बाहर जाने के लिये मजबूर किया है। कंपनी के पास कार और टैक्सी सेवा के अलावा एक भुगतान मंच ग्रैबपे भी है। इस विलय के साथ ग्रैब उबर की फूड डिलीवरी कारोबार उबरइट्स की दक्षिण-पूर्व एशियाई कारोबार का भी अधिग्रहण कर रही है।

खोशरोशाही के ईमेल के अनुसार, यह फायदे का सौदा है और दक्षिण-पूर्व एशियाई बाजार से बाहर निकलने के बावजूद कंपनी को घाटा नहीं हो रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी इसकी वजह से भारत, लातिन अमेरिका और मध्य-पूर्व जैसे अहम बाजारों पर अपना पूरा ध्यान लगा सकेगी।

जब उबर अमेरिका से बाहर अपना प्रसार कर रही थी, तब वह अपने अमेरिकी मोडल (प्रतिरूप) को दुनियाभर में चस्पा रही थी और अमेरिकी बाजार के मुताबिक पेशकश दे रही थी। कंपनी की यह रणनीति दक्षिण-पूर्व एशिया में कारगर साबित नहीं हुयी जहाँ कुल मिलाकर आठ देश हैं और उनके अलग-अलग कानून हैं।

उबर अपनी वर्तमान स्थिति से अवगत है और उसकी कार्यकारी दल भारत और मध्यपूर्व जैसे जगहों में आश्वस्त है जहाँ उसे क्षेत्रीय खिलाड़ियों क्रमशः ओला और करीम से कड़ी प्रतिस्पर्धा मिल रही है।

छवि स्त्रोत: pexels.com

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.