Ananya, ENTERPRISE

ट्विटर ने विंडोज 10 उपयोक्ताओं के लिये प्रगतिशील वेब एप पेश किया

twitter logoइस फरवरी माइक्रोसोफ्ट ने खुलासा किया था कि कंपनी विंडोज 10 में प्रगतिशील वेब एप (पीडब्लूए) का पूर्ण समर्थन करेगी। इन एपों की खासियत यह है कि इसकी मदद से वेबसाइट (सजाल) ओफलाइन में भी बेहतर काम करेंगे।

ये एप नवीनतम वेब प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं जिसमें पुश अधिसूचना का समर्थन भी शामिल है। ये आकार में हल्के एप हैं और कई कंपनियाँ अपनी मोबाइल एपों को प्रगतिशील वेब एपों में तब्दील कर रही हैं।

माइक्रोसोफ्ट इन प्रगतिशील एपों को अपनी माइक्रोसोफ्ट स्टोर में उपलब्ध कराने की योजना पर काम कर रही है और इन सभी वेब एपों में ट्विटर सबसे अहम और प्रथम एप बन गयी है।

Twitter PWA App on Windows 10

जैक बौवडेन (ट्विटर)

ट्विटर काफी समय से अपनी विंडोज 10 एप पर काम कर रही है लेकिन वह विशेषताओं के मामले में अपनी आईओएस और एंड्राएड एप या वेब संस्करण से पिछड़ जाती है। ट्विटर ने पिछले साल 280 पात्रों का समर्थन भी अपनी विंडोज 10 एप के लिये नहीं जोड़ा था।

लेकिन अब ट्विटर अपनी प्रगतिशील वेब एप के साथ विंडोज 10 पर दोबारा वापसी कर रही है। जब विंडोज 10 की स्प्रिंग क्रियेटर्स अद्यतन उपलब्ध हो जायेगी, तब माइक्रोसोफ्ट स्टोर की मौजूदा ट्विटर एप प्रगतिशील वेब एप में तब्दील हो जायेगी।

ट्विटर की नवीनतम विंडोज 10 एप सिर्फ एक वेब एप है

ट्विटर अपनी इस एप का पूर्वावलोकन शुरु कर चुकी है और यह एक एप में लिपटी हुयी उसकी वेब संस्करण की तरह दिखायी देती है। इसमें अभी विंडोज क्लिपबोर्ड से चित्र चस्पाने (पैस्ट) की सुविधा नहीं है लेकिन अगले महीने स्प्रिंग क्रियेटर्स अद्यतन आने के बाद यह सुलझ जाने की संभावना है।

माइक्रोसोफ्ट की इस महत्वकांक्षी परियोजना में ट्विटर एक बहुत बड़ी नाम है जिसे देखकर इंस्टाग्राम, फेसबुक, उबर जैसी कंपनियाँ भी अपनी प्रगतिशील वेब एप माइक्रोसोफ्ट स्टोर पर ला सकती हैं।

माइक्रोसोफ्ट मई में अपनी आधिकारिक बिल्ड डेवलपर कोंफ्रेंस के दौरान प्रगतिशील वेब एप (प्रवेब) पर वृहत विवरण देने की योजना पर काम कर रही है।

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।