Ananya, APPS

अब आप ट्विटर पर ट्विटों को बुकमार्क कर सकेंगे

ट्विटर ने अंततः ट्विटों को बुकमार्क करने की सुविधा दे दी है। उपयोक्ता ट्विटों को निजी तौर पर बुकमार्क कर पायेंगे ताकि वे उन ट्विटों को सहेजकर बाद में पढ़ सकेंगे।

उपयोक्ता इसकी चाह वर्षों से रख रहे थे जिसे ट्विटर ने सार्वजनिक रूप से जारी कर दिया है।

इससे पहले किसी ट्विट को सहेजने के लिये उक्त ट्विट के नीचे स्थित दिल चिह्न को टिपना पड़ता था। उपयोक्ता उन ट्विटों को सहेजने के लिये ईमेल या यूआरएल जैसी अन्य मंचों का भी उपयोग कर सकते हैं।

उपरोक्त दोनों विकल्प उपयोक्ताओं के लिये उतनी सुविधाजनक नहीं थी क्योंकि लोग सार्वजनिक रूप से इन्हें देख सकते हैं और कुछ इसे बुकमार्क करने के बजाय प्रचार ज्यादा समझते हैं।

लेकिन इस विशेषता के जारी होने के बाद आपकी बुकमार्क निजी रहेगी और इसकी जानकारी किसी के पास नहीं होगी कि आपने किस ट्विट को बाद के लिये सहेजकर रखा है। इससे पहले ट्विटों की सार्वजनिक पसंदगी पर काफी विवाद भी हो चुका है।

आपके बुकमार्क उसी क्रम में भंडारित होंगे, जिस तरह आप उन्हें सहेजेंगे।

बुकमार्क मेनू में किसी ट्विट को सहेजने के लिये, आपको ट्विट के नीचे स्थित दायीं तरफ साझा चिह्न टिपकर Add tweet to bookmarks (या “बुकमार्क में ट्विट जोड़ें”) चुनना होगा। आप एप की बायीं तरफ प्रोफाइल चिह्न के नीचे बुकमार्क में सभी ट्विट देख सकेंगे जिन्हें आपने अबतक बुकमार्क किया है।

ट्विटर के अनुसार, बुकमार्क औजार पर पिछले साल काम शुरु हुआ था। यह विशेषता आईओएस एवं एंड्राएड पर ट्विटर एप के साथ, ट्विटर लाइट और मोबाइल वेबसाइट (सजाल) पर उपलब्ध है।

यह बुकमार्क विशेषता फिलहाल डेस्कटोप उपयोक्ताओं के लिये उपलब्ध नहीं है। ट्विटर ने इसपर कुछ नहीं कहा है कि यह कब उपलब्ध होगी।

छवि स्त्रोत: pexels.com

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।