Ananya, ENTERPRISE

टेस्ला सेमी पहली दफा सड़क पर उतरी, बैटरियों के साथ प्रथम कार्गो रन

telsa semi truck in usa
टेस्ला अपनी धुआँधार रफ्तार के साथ अपनी नयी विद्युत ट्रक सेमी को सड़क पर उतार चुकी है।

हालाँकि इस ट्रक की प्रथम ग्राहक खुद टेस्ला है और इन ट्रकों में गीगाफैक्ट्री असेंबली लाइन से बैटरी लादी गयी है जो कैलिफोर्निया स्थित टेस्ला फ्रेमोंट कार फैक्ट्री जा रही है।

एलन मस्क ने खुद इन ट्रकों की छवि साझा की है जिनमें से एक गहरी काली और दूसरी चाँदी रंग की है। टेस्ला ने आधिकारिक अनावरण में भी इन्हीं रंगों के साथ सेमी ट्रकों को पेश किया था। इन ट्रकों के साथ ट्रेलर भी संलग्न हैं जिन्हें पहली बार सुसज्जित किया गया है।

गीगाफैक्ट्री से फ्रेमोंट फैक्ट्री तक का सफर करीबन साढ़े चार घंटे की है। ये ट्रक 418-434 किलोमीटर (260-270 मील) की दूरी तय करके फ्रेमोंट फैक्ट्री पहुँचेंगे।

यह एक लंबी यात्रा नहीं है लेकिन ग्राहकों के हिसाब से इसके कई मायने होंगे जो इन विद्युत ट्रकों का उपयोग भविष्य में करने वाले हैं। टेस्ला इसे अपने परिवहन बेड़े में नियमित तौर पर शामिल करके इसकी सार्वजनिक स्वीकार्यता हासिल करना चाहती है।

टेस्ला इसे प्रोडक्शन रन (उत्पादन दौड़) कह रही है लेकिन इन ट्रकों की उपलब्धता 2019 से पहले संभव नहीं दिख रही है जिनकी सुपुर्दगी (डिलीवरी) 2020 तक शुरु हो पायेगी। फिर भी, यह कार्गो दौड़ कंपनी को मूल्यवान जरूर बनायेगी, जैसे-जैसे कंपनी अपनी सेमी ट्रकों को ग्राहकों के लिये उपलब्ध कराते जायेगी।

हालाँकि, कई ग्राहक इस ट्रक का पहले ही प्री-ओर्डर कर चुके हैं।

छवि स्त्रोत: tesla

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।