Ananya, ENTERPRISE

अब आप भी इंटेल के साथ कृत्रिम बुद्धिमता पर काम कर सकते हैं

इंटेल ने विद्यार्थियों के लिये इंटेल एआई अकादमी खोला है जहाँ आप कृत्रिम बुद्धिमता से संबंधित हस्तानुभव ले सकते हैं।

इंटेल की यह पोर्टल आपको सुनहरे भविष्य की वह झलक दिखाती है जहाँ आप डीप लर्निंग, मशीन लर्निंग और कृत्रिम बुद्धिमता के बेजोड़ संयोग से होने वाली बदलावों के साक्षी बन सकते हैं।

इंटेल ने अपने पोर्टल पर सभी आवश्यक सामग्रियों की उपलब्धता दी है जिसका उपयोग करके आप इन क्षेत्रों में प्रवीण बन सकते हैं।

इंटेल एआई डेवक्लाउड

यह मुफ्त संगणना सुविधा इंटेल के अकादमिक सदस्यों के लिये उपलब्ध हो चुकी है। यह डेवक्लाउड इंटेल के जियोन प्रोसेसर पर चलती है जिसका इस्तेमाल आप मशीन लर्निंग एवं डीप लर्निंग की प्रशिक्षण के दौरान करेंगे। इसके अलावा इसका उपयोग संगणना जरूरतों की पूर्ति में भी होगी।

फायदा

  • तीस दिनी पहुँच
  • 200 जीबी संचिका भंडारण
  • इंटेल जियोन प्रोसेसरों की सुदूर क्लस्टर में पहुँच
  • निवेश की जरूरत नहीं

इसके साथ कई फ्रैमवर्क और औजार भी उपलब्ध करायी गयी है जिनका उपयोग आप इस अवधि में करेंगे।

लेखागार

इंटेल ने उपलब्ध सभी सामग्रियों और औजारों से संबंधित दस्तावेज लेखागार में प्रकाशित किया है। इसमें आप दस्तावेज प्रकार के आधार पर भी आलेख, वीडियो आदि ढूँढ सकते हैं। इसके साथ विभिन्न कार्यक्रमण भाषाओं (प्रोग्रामिंग), औजारों एवं फ्रैमवर्क से संबंधित विवरण दिया गया है।

पाठ्यक्रम

इंटेल ने यहाँ मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग और टैंसरफ्लो पर आधारित पाठ्यक्रम चालू किया है। मशीन लर्निंग और डीप लर्निंग पाठ्यक्रम 12-12 सप्ताहों के हैं और टैंसरफ्लो 8 सप्ताहों की है।

फोरम

इंटेल ने इस पोर्टल पर फोरम भी उपलब्ध कराया है जहाँ लोग आपस में सुझाव साझा कर सकते हैं और इससे नये विचार को जन्म दे सकेंगे।


आगामी समय कृत्रिम बुद्धिमता का है और उस दौर में भी प्रतिस्पर्धी रहने के लिये आज से शुरुआत करनी होगी।

इंटेल ने अपनी अकादमिक कार्यक्रम के साथ ठीक यही किया है। इंटेल पिछले 40 सालों से कंपूटर आधारित प्रोसेसरों में महारत रखती आयी है लेकिन पिछले एक दशक से मोबाइल उपकरणों की परस्पर बढ़ती माँग ने इंटेल की भूमिका थोड़ी सीमित कर दी है।

हालाँकि भविष्य कृत्रिम बुद्धिमता का है तो कोई भी कंपनी इसमें पीछे नहीं दिखना चाहती है और हरसंभव प्रयास कर रही है ताकि उसका भविष्य कृत्रिम बुद्धिमता से संबंधित क्षेत्रों में बादशाहत कायम कर सकेगी।

छवि स्त्रोत: pexels.com

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।