APPS

स्ट्राभा एप ने विवादित हीटमैप के लिये गुपचुप तरीके से ओप्टआउट जोड़ा

इस जनवरी में लोकप्रिय तंदरुस्ती एप स्ट्राभा एक विवाद में फँस गयी थी जिसमें उसकी वैश्विक गतिविधि की हीटमैप विशेषता अमेरिकी सैन्य अड्डों का विवरण भूस्थिति के आधार पर दिखा रही थी।

इससे भी बदतर यह थी कि इस विशेषता को अस्वीकृत करने का पथ एप में स्पष्ट नहीं थी और एप के भीतर कई क्लिक करने पड़ते थे। इस प्रकरण का खुलासा होने के बाद कंपनी ने स्पष्टीकरण भी जारी किया था।

तबसे कंपनी ने गुपचुप तरीके से काम करते हुये एप की डिजाइन (शिल्प) को बेहतर बना दिया है ताकि उपयोक्ता उक्त हीटमैप विशेषता का हिस्सा बनने के लिये स्वतंत्र रहेंगे और हीटमैप में अपनी आँकड़ों को शामिल नहीं करने के लिये सिर्फ एक क्लिक करेंगे। यह विकल्प निजता (प्राइवेसी) सैटिंग में दिखायी दे रही है।

हालाँकि आपको अबभी ओप्टइन के बजाय ओप्टआउट करना पड़ेगा। आपके आँकड़े स्वतः स्ट्राभा की हीटमैप का हिस्सा बनते जा रहे हैं यदि आपने अभीतक इस विकल्प को ओप्टआउट नहीं किया है।

स्ट्राभा प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि कर दी है कि यह डिजाइन बदलाव सभी उपयोक्ताओं के लिये फरवरी में जारी कर दिया गया था। प्रवक्ता ने यह भी जोड़ा, “कंपनी के सीईओ इस विवाद को खत्म करने के साथ यह सुनिश्चित करना चाहते थे कि हमारी निजता एवं सुरक्षा विशेषतायें सरलीकृत हो जायेंगी ताकि आप अपना डाटा खुद नियंत्रित कर सकेंगे।”

छवि स्त्रोत: strava (संपादित)

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।