Ananya, APPS

स्पोटिफाई की आवाजी नियंत्रण विशेषता से अब आप आवाज देकर गाने सुन पायेंगे

Spotify icon from spotify

स्पोटिफाई एक आवाजी खोज विशेषता का परीक्षण कर रही है जो उपयोक्ताओं को झटपट अपने पसंदीदा कलाकारों, गायकों, गानों तक पहुँचने देगी। यह विशेषता कंपनी की 2017 की ड्राइभिंग मोड पर आधारित है।

यह एप नेविगेशन के लिये शानदार कदम है जहाँ अभीतक गायकों और गानों का नाम टिप-टिप करना पड़ता है और इससे अब राहत मिलने जा रही है इस आवाजी खोज विशेषता के जरिये।

स्पोटिफाई की इस नयी आवाजी खोज विशेषता का उपयोग करने के लिये मोबाइल में सबसे नीचे की पंक्ति में गोल चिह्न देखिये। यहाँ आपको एक माइक्रोफोन चिह्न दिखेगी। इसे टिपिये और फिर वह आपको खोज विशेषता के बारे में बतायेगी जो फिलहाल अंग्रेजी में उपलब्ध है।

जब आप स्पोटिफाई को अपने फोन की माइक्रोफोन तक पहुँचने की अनुमति देते हैं, तब आप माइक चिह्न टिपकर अपना आदेश (कमांड) दे सकते हैं। यदि स्पोटिफाई आपको समझने में कामयाब हो जाती है, तब वह आपके लिये गाना बजाना शुरु कर देती है जिसे आप सुनना चाहते हैं।

hunter owens main tweetट्विट प्रति: हंटर ओवन्स

 

hunter owens tweet 2

hunter owens tweet 1

एपल ने आईओएस पर स्पोटिफाई अनुभव को खराब बनाने में अच्छी भूमिका निभायी है जिसमें सिरी के साथ स्पोटिफाई का एकीकरण नहीं होने दिया गया। इसके साथ स्पोटिफाई होमपैड स्मार्ट स्पीकर के साथ भी काम नहीं करती है। और अब इस आवाजी विधा के साथ स्पोटिफाई एपल की इस दुविधा का भी इलाज ढूँढ लायी है!

अब हमलोग जिस दौर में पहुँच रहे हैं, वहाँ टकटक (कीबोर्ड टंकण) करके किसी चीज को अंतर्जाल पर खोजना दूर की दीगर होने वाली है, वहीं एप में सीधे आवाजी नियंत्रण का निर्माण करना एक बेहतरीन निर्णय है। और स्पोटिफाई ने बिल्कुल ऐसा ही किया है।

यह विशेषता अपने शुरुआती चरण में अभीभी एक प्रयोग ही है इसलिये इसमें कुछ खामियाँ प्रतीत हो सकती है। हालाँकि आवाजी नियंत्रण मुख्य भाग में ठीकठाक काम कर रही है लेकिन संगीत सुनने के लिये अब सीधे आवाज लगाने की बात नायाब चीज लगती है!

छवि स्त्रोत: Spotify

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।