Ananya, APPS

स्नैपचैट ने इंस्टाग्राम की तरह @ टैगिंग विशेषता जोड़ ही दिया

अब स्नैपचैट आपको अपनी कहानियों में किसी को @-टैग करने की सुविधा दे रही है और इसके साथ यह “अधिक” विकल्प दिखा रही है जो टैग किये गये व्यक्ति का नाम, हैंडल. बिटमोजी तथा जोड़ें बटन दिखाती है ताकि आप उनका अनुसरण भी कर सकेंगे।

यह विशेषता मित्रों को कहानियों में एकदूसरे को संबोधित करने देती है या उनके पसंदीदा प्रभावकों (इनफ्लूएंसर) को लोगों द्वारा अनुसरण करने के लिये प्रोत्साहित करती है।

स्नैपचैट ने इसपर अधिक जानकारी देने से मना कर दिया है लेकिन यह स्पष्ट प्रतीत हो रही है कि स्नैपचैट की यह विशेषता इंस्टाग्राम की नकल है। फेसबुक स्वामित्व की इंस्टाग्राम ने नवंबर 2016 में कहानियों में @ चर्चाओं की शुरुआत की थी।

अभी सभी उपयोक्ताओं के पास टैगिंग की सुविधा नहीं है लेकिन ऐसी विशेषता कारगर साबित हो सकती है। यह खबर तब आयी है जब स्नैपचैट ने तिमाही घाटा कम करने के लिये 120 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता कर दिया था।

स्नैपचैट ने अपनी इंजीनियरिंग विभाग के 120 लोगों को लागत कम करने के उद्देश्य से निकाल दिया था।

स्नैपचैट पर @ चर्चा टैगिंग कैसे काम करती है, देखिये। जब आप स्नैपचैट कैमरा से कोई तस्वीर या वीडियो बनाते हैं, तब आप उसमें पाठ जोड़ सकते हैं। इस दौरान आप किसी का जिक्र करने के लिये @[उनका उपयोक्ता नाम] डाल सकते हैं।

जब कोई आपका स्नैप देखते हैं, वे इसके नीचे “अधिक” विकल्प देखते हैं। यह विकल्प लोगों की प्रोफाइल सूचना दिखाती है और उन्हें फोलो (अनुसरण) करने का बटन देती है। हालाँकि, यह टैग स्नैप में जिक्र किये गये व्यक्ति को अधिसूचित नहीं करती है जो उन्हें स्पैम या दुर्व्यवहार से बचाती है।

टैगिंग स्नैपचैट पर बेहतर कहानियों एवं संदेशों को भेजने में मदद कर सकती है जो अब पुनर्शिल्प के बाद एक टैब में दिखायी देते हैं। कहानी टैग वार्तालापों में जान डाल सकती है जिससे लोग स्नैपचैट का उपयोग एकदूसरे से अपने विचार अच्छे तरीके से साझा कर पायेंगे।

और इसके साथ स्नैपचैट को इंस्टाग्राम के साथ प्रतियोगिता से बचने के लिये अपनी सर्वश्रेष्ठ संदेशी सुविधा को आगे बढ़ाते रहना होगा।

छवि स्त्रोत: pexels.com

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।