Ananya, INTERNET

अब फायरफोक्स ब्राउजर खुद आपको परेशान करने वाली अधिसूचनाओं को अवरुद्ध कर देगी

mozilla new firefox

मोजिला फाउंडेशन ने अपनी फायरब्रांड ब्राउजर फायरफोक्स का नया संस्करण लांच कर दिया है। इस अद्यतन में एक सुविधा दी गयी है जिससे ब्राउजर आपके उपकरण पर कुछ वेबसाइटों से अधिसूचनायें पाने पर रोक लगा सकती है।

इसके अलावा, इस फायरफोक्स ब्राउजर की रीलिज संख्या 59 है जो कुछ सजालों को आपके उपकरण की कैमरा, माइक्रोफोन और स्थान तक अनपेक्षित रूप से पहुँच बनाने नहीं देती है।

अब आप जब फायरफोक्स ब्राउजर का उपयोग कर रहे होंगे, तब आपकी अधिसूचना केंद्र में विभिन्न सजालों से नयी खबरों का ढेर नहीं बनेगी। यह विशेषता मूलभूत रूप से चालू है और इस तरह सभी सजालों के अनुरोध ब्लोक (अवरुद्ध) हो जायेंगे लेकिन यदि आपकी चाहत है कि आप अमुक सजाल से अधिसूचना प्राप्त करना चाहते हैं, तब आप फायरफोक्स को भरोसेमंद सजालों से अधिसूचनायें स्वीकारने के लिये कह सकते हैं।

फायरफोक्स 59 में अधिसूचना अनुमति प्रबंधित करने के लिये, विंडोज में ओप्शन्स (“विकल्प”) या मैक पर प्रीफरेंसेज (“तरजीही”) पर जाइये। फिर प्राइवेसी एवं सिक्युरिटी चुनिये और तब अनुमति (“परमिशन”) अनुभाग में जाकर अपेक्षित बदलाव कीजिये।

यहाँ से आप स्थान, कैमरा, माइक्रोफोन और अधिसूचना (नोटिफिकेशन) हेतु अनुमतियों का प्रबंधन कर पायेंगे।

मोजिला ने फायरफोक्स 59 के साथ एक टीका भी प्रकाशित किया है जिसमें ब्राउजर में किये गये बदलावों के साथ आप अपने टैब और विंडो को कैसे अपने हिसाब से बना सकते हैं, आदि का जिक्र किया गया है:

  • फायफोक्स मुखपृष्ठ पर सामग्री पहले से तेज लोड होगी
  • कैशे का बेहतर उपयोग करके तेज पृष्ठ लोड
  • मैक उपयोक्ताओं हेतु समुन्नत ग्राफिक्स प्रतिपादन (रेंडरिंग); विंडोज उपयोक्ताओं हेतु फायरफोक्स 58 में उपलब्ध हो गयी थी

फायरफोक्स की यह संस्करण अभी सभी मंचों पर उपलब्ध हो चुकी है।

छवि स्त्रोत: Mozilla

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।