Ananya, APPS, ENTERPRISE

माइक्रोसोफ्ट ने अपने कृबु-समर्थित कैमरा एप, माइक्रोसोफ्ट पिक्स में बिजनस कार्ड स्कैन करने का विकल्प लांच किया

माइक्रोसोफ्ट ने इस बार अपने कैमरा एप के साथ धमाल किया है। यह कैमरा एप कोई आम कैमरा एप की तरह नहीं है, बल्कि कृत्रिम बुद्धिमता से लैस है जो आपकी तस्वीरों और वीडियो को आम से बेहतर बनाने का माद्दा रखती है।

यह कैमरा एप सिर्फ आपकी तस्वीरें और वीडियो ही नहीं बनाती है, बल्कि यह बिजनस कार्ड को स्कैन करके उन्हें आपके संपर्कों में तब्दील कर देती है।

लिंक्डइन के पास भी एक ऐसा ही बिजनस कार्ड स्कैनिंग एप, कार्डमंच था जिसका मकसद कागजी बिजनस कार्डों की तबाही थी। किंतु उक्त एप को 2014 में बंद कर दिया गया था। लिंक्डइन ने तब इसे बंद करने की वजह एवरनोट को माना था।

अब माइक्रोसोफ्ट लिंक्डइन की स्वामी है तो वह उक्त बिजनस कार्ड स्कैनिंग विशेषता वापस ला रही है, वह भी इस एप के जरिये। इस बार यह एप बहुउद्देश्यी कृत्रिम बुद्धिमता से लैस कैमरा एप बनकर उभरी है।

यह एप 2016 में आईओएस मंच पर लांच हुयी थी जो आपको बेहतर तस्वीरें लेने देती है। यह एप दस्तावेजों के साथ दीवारों पर अंकित अक्षरों की भी बेहतर तस्वीरें ले लेती है और हाँ, बिजनस कार्ड का भी।

इस अद्यतन के साथ पिक्स एप में बिजनस कार्ड स्कैन करने के साथ लिंक्डइन एकीकरण भी शामिल किया गया है। इस आईओएस एप की नवीनतम संस्करण में, पिक्स में नयी बिजनस कार्ड विशेषता शामिल की गयी है जो आपके आईफोन की पता पुस्तिका में संपर्क सहेजने के साथ आपके लिंक्डइन खाते में भी नयी संपर्क जोड़ देगी।

इस विकल्प का लाभ उठाने के लिये, आपको एप लांच करना होगा और फिर बिजनस कार्ड पर टिपिये। अब पिक्स एप स्वतः पहचान लेगी कि वह क्या देख रही है और फिर आपको संपर्क जोड़ने के लिये या लिंक्डइन पर ढूँढने के लिये कहेगी।

जब आप संपर्क जोड़ने के लिये टिपते हैं, तब पिक्स संपर्क सूचनाओं को संगठित कर लेती है – जैसे नाम, फोन, पता तथा यूआरएल और इन्हें आईफोन की संपर्क एप में नयी संपर्क के साथ जोड़ देती है। यदि आप लिंक्डइन चुनते हैं तो आप उक्त व्यक्ति की प्रोफाइल अपने लिंक्डइन एप में देख पायेंगे। और वैकल्पिक तौर पर अपने कनैक्शन में भी जोड़ पायेंगे।

माइक्रोसोफ्ट पिक्स की बिजनस कार्ड स्कैनिंग विशेषता कृत्रिम बुद्धिमता का उपयोग करके छवियों की गुणवत्ता बेहतर बनाती है। बिजनस कार्ड के मामले में, पिक्स कार्ड की किनारों और कोणों को भी पहचानने में सक्षम है जिससे वह कार्ड से पूरी सूचना निष्कर्षित कर सकती है।

2016 में लिंक्डइन का अधिग्रहण करने के बाद माइक्रोसोफ्ट अपने कई उत्पादों में लिंक्डइन एकीकरण कर रही है। माइक्रोसोफ्ट अबतक ओफिस 365, आउटलुक.कोम, डायनानिक्स 365, वर्ड और विंडोज 10 में लिंक्डइन को शामिल कर चुकी है।

माइक्रोसोफ्ट की यह अद्यतित संस्करण आज जारी हुयी है। आपके पास अभी यह संस्करण नहीं होगी क्योंकि इसे एपस्टोर से होकर गुजरना होगा, सो नजरें गड़ाये रखिये।

छवि स्त्रोत: माइक्रोसोफ्ट

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।