Ananya, PC/LAPTOPS

माइक्रोसोफ्ट की विंडोज 10 पर नयी निजता नियंत्रण के साथ कीलोगर चिंतायें कम होंगी

माइक्रोसोफ्ट एक बार फिर विंडोज 10 संबंधी निजता चिंताओं से निपटने की तैयारी कर रही है। सोफ्टवेर दिग्गज ने विंडोज इनसाइडरों के लिये विंडोज 10 की नयी परीक्षण निर्माण (टेस्ट बिल्ड) रीलिज किया है जिसमें ओपरेटिंग सिस्टम की निजता नियंत्रण में बदलाव को शामिल किया गया है।

अधिकतर निजता सैटिंग को एकाधिक विकल्पों के साथ एकल स्क्रीन तक ही सीमित रखा गया है पर इस परीक्षण के साथ माइक्रोसोफ्ट इसमें कुछ बदलाव लाना चाहती है जो जल्द आपके कंपूटरों पर अद्यतन के रूप में प्रतीत होगी।

अंतर्जाल की दुनिया में कुछ लोग मानते हैं कि विंडोज 10 में अंतर्निहित कीलोगर है क्योंकि माइक्रोसोफ्ट की ओपरेटिंग सिस्टम स्वपूर्णता, अगली शब्द अनुमान और वर्तनी सुधार को बेहतर बनाने के लिये टंकण आँकड़ों (टाइपिंग डाटा) का उपयोग करती है।

माइक्रोसोफ्ट की आगामी वसंत अद्यतन (स्प्रिंग अपडेट) में इंकिंग (स्याही) एवं टंकण रिकग्निशन को सक्षम करने के लिये एक पृथक स्क्रीन की शुरुआत होगी जो अब माइक्रोसोफ्ट को इंकिंग तथा टंकण आँकड़े भेजने के लिये उपयोक्ताओं से अनुमति माँगेगी।

माइक्रोसोफ्ट अपनी ओपरेटिंग सिस्टम में सभी निजता नियंत्रणों के लिये 7 एकांगी स्क्रीन के विचार पर भी परीक्षण का मन बना रही है। इसके लिये कंपनी विंडोज इनसाइडरों से उनकी प्रतिक्रिया ले रही है जिससे वह कई विकल्पों में पर्याप्त स्क्रीन के साथ विभिन्न जानकारी का संतुलन बना पायेगी।

माइक्रोसोफ्ट इसके लिये एक पृथक विंडोज डाइग्नोस्टिक डाटा दर्शक ला रही है जहाँ नवीनतम निजता बदलावों को तालिकाबद्ध किया जायेगा। इस दर्शक के जरिये उपयोक्ता देख पायेंगे कि आपकी विंडोज 10 माइक्रोसोफ्ट सर्वर को कौन-कौन सी आँकड़े भेजती है। माइक्रोसोफ्ट अपनी ओपरेटिंग सिस्टम को बेहतर बनाने और उत्पाद निर्णय के दौरान उपयोक्ताओं से कई गुमनाम आँकड़े संग्रह करती रही है।

यह नयी दर्शक वायरशार्क जैसी लगती है जो विंडोज 10 उपयोक्ताओं को उन आँकड़ों को डिक्रिप्ट करने देती है जिन्हें माइक्रोसोफ्ट के सर्वर पर भेजने के लिये इनक्रिप्ट (कूटलेखित) किया जाता है।

आँकड़ा संग्रहों की चिंताओं के मद्देनजर आलोचना से बचने के लिये माइक्रोसोफ्ट विंडोज 10 की निजता सैटिंग में बदलाव कर रही है। इससे पहले फ्रांस विंडोज 10 उपयोक्ताओं को ट्रैक नहीं करने का आदेश माइक्रोसोफ्ट को जारी कर चुकी है। माइक्रोसोफ्ट ने पिछले साल खुलासा किया था कि विंडोज 10 वास्तव में कौन सी आँकड़े कब इकट्ठा करती है।

और अब…यह हालिया कदम तारीफ-ए-काबिल है!

छवि स्त्रोत: pexels.com व microsoft

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.