Ananya, ENTERPRISE

माइक्रोसोफ्ट इस साल सरफेस उपकरणों के लिये यूएस-बी डोंगल लांच कर ही देगी


USB-C cable microsoft surface device

माइक्रोसोफ्ट ने पिछले साल पहली बार अपनी सरफेस उपकरण के लिये यूएसबी-सी डोंगल पेश किया था। कंपनी ने वादा किया था कि वह इसे 2017 के अंत तक बाजार में उतार देगी।

हालाँकि कंपनी की तरफ से काफी विलंब हो चुकी है और अब वह सरफेस की यूएसबी-सी डोंगल को इस साल के अंत तक लांच कर देना चाहती है।

यह डोंगल नयी सरफेस प्रो और सरफेस लैपटोप उपकरणों में काम करेगी जो यूएसबी-सी समर्थन देती है। यह मौजूदा उपकरणों पर सरफेस कनेक्टर के साथ काम करती है।

इसकी वजह साफ नहीं है कि माइक्रोसोफ्ट यूसृएसबी-सी डोंगल लाने में देरी क्यों कर रही है किंतु वह सरफेस बुक 2 में नयी प्रकार की कनेक्टर का उपयोग कर रही है। यह अकेली सरफेस उपकरण है जो मूल रूप से यूएसबी-सी का समर्थन करती है।

इसके साथ संभावना है कि माइक्रोसोफ्ट की सरफेस प्रो और सरफेस लैपटोप को यूएसबी-सी समर्थन के साथ दोबारा पेश किया जा सकता है।

हालाँकि माइक्रोसोफ्ट यूएसबी-सी का समर्थन करने से बचती रही है। पिछले एक दशक से यूएसबी-सी तार का नाम हर उपकरण के साथ जुड़ चुकी है जब से एंड्राएड ओपरेटिंग सिस्टम ने दुनियाभर में अपनी बादशाहत का झंडा गाड़ा है। माइक्रोसोफ्ट भी एंड्राएड से टक्कर खाकर हार मान चुकी है इसीलिये वह भी यूएसबी-सी लाकर अपनी बादशाहत पर आँच नहीं आने देना चाहती होगी।

छवि स्त्रोत: PCMAG

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.