Ananya, ENTERPRISE

माइक्रोसोफ्ट डेस्कटोप पर कृबु लाने में विकासकों की मदद कर रही है

माइक्रोसोफ्ट ने विंडोज विकासकों के लिये अपनी कृबु (कृत्रिम बुद्धिमता) मंच की उद्घोषणा की है जो नये औजारों से लैस होगी और मशीन लर्निंग मोडलों को डेस्कटोप पर उतारने के लिये विकासकों की मदद करेगी।

विंडोज 10 में कृबु मंच विंडोज की अगली अहम संस्करण में लांच हो सकती है जो आपकी स्थानीय मशीन पर जीपीयू का उपयोग करने वाली है। इसकी मदद से विकासक वास्तविक समय में अपने उपकरण पर मोडल चला सकेंगे और ऐसा करने से पहले उन्हें मेघ (क्लाउड) पर चलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

“हम माइक्रोसोफ्ट में कृबु के हिसाब से चीजों का निर्माण कर रहे हैं”, माइक्रोसोफ्ट की भागीदार समूह कार्यक्रम प्रबंधक काम वेडब्रात ने टेकक्रंच को कहा।

इससे पहले माइक्रोसोफ्ट मेघ में मशीन लर्निंग अधोसंरचना और उससे जुड़ी औजारों के बारे में काफी बोल चुकी है। इसके साथ, विकासक अपनी पसंद के लिहाज से मेघ में आसानी से अपने मोडल बनायेंगे और उन मोडलों को विजुअल स्टूडियो एवं माइक्रोसोफ्ट द्वारा निर्माणरत अन्य औजारों की मदद से अपने डेस्कटोप एपों में एकीकृत कर पायेंगे।

इस परियोजना का मूल ओनक्स नामक एक और परियोजना है जिसे माइक्रोसोफ्ट, फेसबुक और अमेजन का समर्थन हासिल है। यह विकासकों को कफे2, पाइटोर्च, सीएनटीके और अन्य मोडलों को ओनक्स प्रारूप में परिवर्तित करने की अनुमति देती है जो उन्हें आवश्यक फ्रैमवर्क (चौखटों) में लाती है।

माइक्रोसोफ्ट अजुरे कस्टम विजन सेवा के साथ विकासकों को छवि अभिज्ञान (इमेज रिकग्निशन) मोडल बनाने की अनुमति देने जा रही है।

ये मोडल सिलिकोन के उपयोग से किसी भी मशीन पर काम कर सकेंगे जिसका सादा अर्थ है कि ये डाइरैक्टएक्स 12 ग्राफिक्स कार्ड पर काम करेंगे या इसकी अनुपलब्धता होने पर सीपीयू से भी काम चला लेंगे।

इसके साथ यह मंच एक लचीली एपीआई देगी जिससे विकासक अन्य हार्डवेर तक पहुँच सकेंगे जिनमें इंटेल की भावी मोभिडियस विजन प्रोसेसिंग इकाई भी शामिल है।

विजुअल स्टूडिओ 15.7 की अगली पूर्वावलोकन के साथ, विकासक अपनी यूनिवर्सल विंडोज प्लेटफोर्म में ओनक्स संचिका जोड़ सकेंगे और विजुअल स्टूडियो उक्त परियोजना के लिये एक मोडल अफलक (इंटरफेस) सृजित कर देगी।

 

खबर स्त्रोत: theverge.com

छवि स्त्रोत: news4c.com

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।