Ananya, APPS, ENTERPRISE

माइक्रोसोफ्ट कोर्टोना में अनुवाद एवं लिप्यंतरण विशेषतायें जोड़ेगी

cortona adds intelligent communication features

माइक्रोसोफ्ट की एक दल, माइक्रोसोफ्ट टीम्स ने अपनी कार्यकाल के एक साल पूरी होने के उपलक्ष्य में उद्घोषणा किया कि उसकी नयी विशेषताओं की किश्त इस साल सोफ्टवेर में आती रहेगी।

इसमें ऐसी विशेषतायें शामिल होंगी जो उपयोक्ताओं को मेघ पर रिकोर्ड व लिप्यंतरण करने के साथ बैठक सहेजने की अनुमति देगी। इसमें अन्य विशेषताओं के साथ कोर्टोना आवाजी सहायक का एकीकरण भी शामिल होगी।

कार्यस्थलों तथा औद्योगिक अनुप्रयोगों में आवाज-आधारित संगणना (कंपूटिंग) को मिल रही प्रतिबद्धता के कारण माइक्रोसोफ्ट अपनी कोर्टोना में आवाजी सहायता जोड़ने जा रही है। इसके अलावा वह स्लैक से मिल रही प्रतियोगिता का भी जवाब देने में सक्षम हो जायेगी।

पिछले साल, माइक्रोसोफ्ट ने अमेजन के साथ मिलकर उद्घोषणा किया था कि उनकी आवाजी सहायक कोर्टोना एवं अलैक्सा एक साथ काम करेंगी। इसी बीच माइक्रोसोफ्ट अपने अनुप्रयोगों और सेवाओं को आवाजी सहायकों के साथ बेहतर ढंग से काम करने पर जुटी हुयी है ताकि कार्यस्थलों में आवाजी संगणना का पूरा लाभ उठाया जा सकेगा।

पढ़िये: अब आप भी इंटरनेट पर अपनी दुकान खोल सकते हैं, आज ही अपना वेबसाइट शुरु कीजिये

माइक्रोसोफ्ट के अनुसार, टीम्स-सक्षम उपकरणों पर कोर्टोना आवाजी एकीकरण अगले साल लांच होगी जो आपको फोन करने देगी, बैठक में जुड़ने देगी या लोगों को प्राकृतिक तौर पर बैठकों में बोलने देगी। इनके साथ ये आवाजी क्षमतायें आईपी फोनों एवं कोंफ्रेंस रूम उपकरणों पर भी काम कर सकेंगी।

इसके साथ माइक्रोसोफ्ट 2018 में मेघ रिकोर्डिंग ला रही है जो हालिया वर्षों में आवाजी प्रौद्योगिकी में उन्नति का नयी आयाम रचने वाली है। माइक्रोसोफ्ट टीम्स एक क्लिक से बैठकों को रिकोर्ड करने में सक्षम होगी और फिर उक्त बैठक के दौरान क्या कहा गया, स्वतः लिप्यंतरण कर देगी। किसी बैठक के उपस्थितगण बाद में उक्त बैठक के दौरान हुयी वार्ता को सुन सकेंगे या लिप्यंतरण का उपयोग बतौर संदर्भ कर पायेंगे।

इन अद्यतनों के साथ भविष्य अधिक उन्नत होने वाली है जब इस विशेषता के साथ फेशियल रिकग्निशन (चेहरा अभिज्ञान) प्रौद्योगिकी जुड़ जायेगी और तब ओनलाइन बैठकी का मजा लेना अधिक आकर्षक हो जायेगा।

छवि स्त्रोत: microsoft.com

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।