ENTERPRISE

माइक्रोसोफ्ट सिंगापुर में सौर शक्ति खरीदेगी

microsoft ceo shri satya nadela

माइक्रोसोफ्ट निगम ने गुरुवार को कहा कि वह सिंगापुर की सनसिप समूह से सौर शक्ति खरीदेगी। यह कंपनी का एशिया में पहला नवीकरणीय ऊर्जा का सौदा है।

इस सौदे में माइक्रोसोफ्ट द्वारा की गयी निवेश की रकम का खुलासा नहीं किया गया है लेकिन आज हुयी उद्घोषणा के अनुसार, यह सिंगापुर की अबतक की सबसे बड़ी अकेली सौर ऊर्जा परियोजना सौदा है।

माइक्रोसोफ्ट ने एक बयान में कहा कि वह सिंगापुर में चालित डाटा संचालनों के लिये सनसिप की 60-मेगावाट सौर शक्ति परियोजना से पैदा होने वाली 100 प्रतिशत बिजली खरीदेगी। यह समझौता 20 सालों के लिये किया गया है।

सनसिप की सौर परियोजना इस शहरी देश में हजारों छतों पर फैली सौर पैनल की श्रृंखला है। सनसिप सिंगापुर में अहम सौर ऊर्जा प्रदाता होने के अतिरिक्त अन्य दक्षिण एशियाई बाजारों, जैसे कंबोडिया, मलेशिया, थाईलैंड. वियतनाम और फिलीपींस में भी कारोबार करती है।

“यह माइक्रोसोफ्ट का एशिया में पहला नवीकरणीय ऊर्जा सौदा है और अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छ ऊर्जा उद्घोषणा के तहत, 2017 में आयरलैंड एवं नीदरलैंड की दो सौदों के बाद यह तृतीय सौदा है”, क्रिस्टियन बेलेडी, महाप्रबंधक, मेघ अधोसंरचना रणनीति एवं वास्तुकला, माइक्रोसोफ्ट ने कहा।

माइक्रोसोफ्ट ने 2016 में शपथ लिया था कि वह अपने आँकड़ा केंद्रों (डाटासेंटरों) के लिये आवश्यक ऊर्जा जरूरतों की 50 प्रतिशत पूर्ति नवीकरणीय ऊर्जा से करेगी।

माइक्रोसोफ्ट ने जोड़ा कि उसका लक्ष्य 2018 अंत तक वैश्विक आँकड़ा केंद्रों की ऊर्जा जरूरतों का 50 प्रतिशत हिस्सा नवीकरणीय ऊर्जा से पूरा करना है।

बकौल बेलेडी, “यह परियोजना चालू होने के बाद नवीकरणीय ऊर्जा में माइक्रोसोफ्ट की कुल वैश्विक क्षमता 860 मेगावाट हो जायेगी।”

पिछले साल, सिंगापुर सरकार ने कहा था कि वह 2019 से कार्बन कर की शुरुआत कर रही है जिससे कंपनियों को नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग बढ़ाने के लिये प्रोत्साहित किया जायेगा। माइक्रोसॉफ्ट की सिंगापुर स्थित डाटासेंटर के जरिये दक्षिण एशियाई उपयोक्ताओं को माइक्रोसॉफ्ट अजुरे, ओफिस 365 जैसी अन्य महत्वपूर्ण सेवायें दी जाती है।

“हमारी मेघ सेवायें सिंगापुर की डिजीटल कायांतरण में अहम योगदान देती है और यह अनुबंध सुनिश्चित करती है कि यह कायांतरण स्वच्छ ऊर्जा द्वारा बढ़ती जायेगी। हम स्थानीय स्वच्छ ऊर्जा अर्थव्यवस्था की वृद्धि में समर्थन देने के लिये सनसिप के साथ काम करने के लिये गौरान्वित हैं”, केविन वो, प्रबंध निदेशक, माइक्रोसोफ्ट सिंगापुर ने कहा। “इस अनुबंध के साथ, माइक्रोसोफ्ट अपनी स्थानीय संचालनों को बेहतर बनाती रहेगी और आँकड़ाकेंद्रों की व्यवसायिक प्रगति के लिये अहम कदम उठायेगी।”

यह परियोजना अभी निर्माणाधीन है और इस साल के अंत तक संचालनीय हो जायेगी।

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.