Ananya, ENTERPRISE

सौंदर्य कंपनी लोरियल ने कनाडाई ओवा एप निर्माता कंपनी मोडिफेस को खरीदा

L'oreal logo

सौंदर्य उत्पाद बनाने वाली फ्रांसीसी कंपनी लोरियल ने ओवा केंद्रित कंपनी मोडिफेस का अधिग्रहण कर लिया है। मोडिफेस कंपनी अबतक कई कंपनियों के लिये ओगमैंटेड वास्तविकता आधारित सौंदर्य एपों की रचना कर चुकी है।

लोरियल ने रकम का खुलासा नहीं किया है लेकिन कंपनी ने राइटर्स को बताया है कि वह मोडिफेस की कई पैटेंट का स्वामित्व रखती है जो उपयोक्ताओं की मैकप (रूपसज्जा) और हेयरस्टाइल (केशसज्जा) विजुअलाइज (चाक्षुकीकृत) करने में मदद करती है।

लोरियल इस प्रौद्योगिकी का उपयोग करके सही उत्पादों को सही लोगों तक पहुँचाना चाहती है जहाँ ओगमैंटेड वास्तविकता का इस्तेमाल किसी एप में होगा जो किसी व्यक्ति का चेहरा दिखायेगी कि वे किन शैलियों के साथ बेहतर दिख सकते हैं।

यह भागीदारी इस आलोक में हुयी है कि मोडिफेस लोरियल के साथ कई दफा एक साथ काम कर चुकी है जिसमें उसकी स्टाइल माई हेयर मोबाइल एप भी शामिल है जो उपयोक्ताओं को भिन्न हेयरस्टाइल आजमाने का मौका देती है। इस एप के लिये, मोडिफेस ने 22 हजार चेहरों की छवि के साथ प्रयोग किया था ताकि लोगों को उनके हिसाब से अनुभव मिलेगी।

लोरियल मैबिलिन और लैनकम जैसी कंपनियों की मूल कंपनी है जबकि मोडिफेस 3डी आभासी मैकप की प्रौद्योगिकी विकसित करती है।

सौंदर्य उद्योग में ओगमैंटेड वास्तविकता एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनने की योग्यता रखती है जिसका फायदा लोरियल उठाना चाहती है। दुनियाभर में कई मैकप कंपनियाँ ओगमैंटेड वास्तविकता पर काम कर रही हैं जिनमें चीन की मीइतु भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

दुनियाभर में कई ब्रांड अपने ओवा औजार लांच कर चुके हैं और एप की मदद से अपने चेहरे के बारे में जानना ज्यादा सरल भी है। लोरियल ने इसी साल कंज्यूमर इलैक्ट्रिक शो 2018 में अपना एक यूभी नाखून सैंसर भी लांच किया है। यहाँ गौरतलब है कि इनमें से अनेक अपने ओवा एपों की लांच के लिये मोडिफेस पर निर्भर थे।

मोडिफेस ने सेफोरा, कभरगर्ल और एश्टी लाउडर जैसी कई कंपनियों के लिये अतीत में आभासी मैकप एप बनाया है। ऐसे में लोरियल का यह अधिग्रहण उसे बाकी मैकप कंपनियों से जुदा बना जाती है जिसके पास अपनी खुद की ओवा सौंदर्य एप बनाने वाली कंपनी है।

और ऐसे में अन्य मेैकप कंपनियों को नयी कंपनी ढूँढनी पड़ सकती है जो ओगमैंटेड वास्तविकता पर काम करती है!

छवि स्त्रोत: L’oreal

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.