Ananya, APPS

इंस्टाग्राम अब आपको हालिया पोस्ट अधिक दिखा रही है

इंस्टाग्राम जितनी मजेदार और आकर्षक चित्रों के लिये प्रसिद्ध है, वहीं अब यह अपनी हालिया पोस्ट को तवज्जो देने के कारण सुर्खियों में है।

इंस्टाग्राम कालक्रमिक फीड को खत्म कर चुकी है और उसके बजाय वह आपको नयी पोस्ट ज्यादा संख्या में दिखायेगी। इसकी वजह से ऐसा हो सकता है कि स्क्रोल करते-करते आप तुरंत शीर्ष पर पहुँच जाते हैं।

इस तरह आपकी इंस्टा फीड ताजा रहेगी और आप उस वक्त के प्रासंगिक लम्हों को हमेशा याद रखेंगे जब आप एप में छवियाँ देख रहे होंगे”, इंस्टाग्राम लिखती है। इसकी वजह से आपकी इंस्टा फीड में नवीनतम छवियाँ लोड होती रहेगी और जब पोस्ट खत्म हो जायेंगे, तब आप “नयी पोस्ट” बटन टिपकर फीड ताजा कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम ने जून 2016 में उल्टी कालक्रमिक फीड से प्रासंगिक फीड में स्विच किया था। इसके बाद इंस्टाग्राम की ओर से यह सुनिश्चित किया गया था कि आप अपने दोस्तों की सर्वाधिक लोकप्रिय पोस्ट देखना नहीं भूलेंगे।

फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों ही ऐसे पोस्ट को लोगों की फीड से दूर रख रहे हैं जो किसी पेशेवर रचनाकार या कंपनी द्वारा तैयार किये गये हैं। ऐसे पोस्ट में किसी उत्पाद को खरीदने के लिये कहना या उनके सामध्यमा (सोशल मीडिया) खातों को फोलो करने के लिये कहना शामिल है। दोनों ही ऐसे पोस्ट को छिपा रहे हैं क्योंकि लोग इन्हें स्पैम मान सकते हैं।

यह आश्चर्यजनक है कि फेसबुक की कैंब्रिज एनालिटिका संकट के बाद फेसबुक का विरोध चौतरफा हो रहा है लेकिन इंस्टाग्राम इससे अबतक अछूती रही है। शायद, लोगों को लग रहा होगा कि फेसबुक विवाद उसकी अपनी एप तक सीमित रहनी चाहिये और लोगों को उसके स्वामित्व की वाट्सेप, इंस्टाग्राम और ओकुलस से फर्क नहीं पड़ता है क्योंकि इनका प्रबंधन अलग है।

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।