Ananya, INTERNET

भारत सरकार ने फेसबुक से जवाब तलब किया, कैंब्रिज एनालिटिका के मामले में

facebook on mobile and laptop

भारत सरकार ने फेसबुक को एक नोटिस भेजकर जवाब माँगा है कि क्या कैंब्रिज एनालिटिका के पास भारतीय मतदाताओं (और उपयोक्ताओं) की व्यक्तिगत जानकारियाँ है?

पिछले सप्ताह सरकार ने मध्यमा खबरों के आधार पर ब्रिटिश कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका को भी एक नोटिस भेजा था कि जिसपर निर्वाचन के दौरान भारतीयों को कुप्रभावित करने का आरोप है। सरकार ने कैंब्रिज एनालिटिका के लिये शनिवार की समयसीमा रख दिया है जबकि फेसबुक को 7 अप्रैल तक जवाब देना होगा।

पिछले दो सप्ताह से फेसबुक ऐसे कई मामलों में लगातार झुलस रही है जो उसकी प्रतिष्ठा पर बट्टा लगा रहे हैं। कैंब्रिज एनालिटिका पर आरोप है कि उसने भारत में निर्वाचन को प्रभावित करने के लिये करोड़ों उपयोक्ताओं का आँकड़ा इकट्ठा किया था।

भारत के ऋणकणिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को कहा कि फेसबुक के पास उपयोक्ताओं का सबसे बड़ा आधार भारत में है और इसकी वजह से वह भारतीय उपयोक्ताओं की सुरक्षा और निजता के लिये क्या कर रही है ताकि भारतीय उपयोक्ताओं के व्यक्तिगत आँकड़ों की त्रिपक्षीय दुरुपयोग से बचा जा सकेगा।

indian govt notice to facebook over cambridge analytica scandal

आप यहाँ पूरी प्रेस विज्ञप्ति पढ़ सकते हैं।

छवि स्त्रोत: pexels

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.