Ananya, ENTERPRISE

आईबीएम की पैयर्स जियोस्पैस विकासकों की भूस्थानिक आँकड़ों में मदद करती है

आईबीएम ने पैयर्स जियोस्पैस नामक मेघ-आधारित सेवा की उद्घोषणा की है जो विकासकों के लिये दुनियाभर के कई स्त्रोतों की भूस्थानिक आँकड़ों के साथ काम करना आसान बनाती है। यह सेवा आँकड़ों को स्वीकारने के साथ उन्हें एकीकृत तथा प्रबंधित भी करती है जिसके साथ विकासक पृच्छाओं (प्रश्न) के आधार पर निर्भर रहते हैं।

दरअसल, यह उस सेवा का हिस्सा है जो आँकड़ों की स्वीकारोक्ति के साथ सूचकन (इंडैक्सिंग) भी करती है और यही अन्य बिग डाटा विश्लेषिकी सेवाओं से पैयर्स जियोस्पैस को अलग करती है। यह सैंसर की मदद से मौसम आँकड़ों, जनगणना आँकड़ों, हवाई चित्रण और गूगल-समर्थित जीडीईएलटी परियोजना से ट्विट या समाचार आँकड़ों के लिये जियोटैग आँकड़े लेती है।

आईबीएम ने इसकी कार्य प्रणाली के संबंध में एक पत्र भी प्रकाशित किया है जिसमें इसकी वृहत्तर व्याख्या की गयी है कि यह एकीकरण कैसे काम करती है। विकासकों की नजर से देखा जाये तो यह परियोजना सर्वप्रथम सभी आँकड़ों को आम प्रारूपों तथा इकाइयों में परिवर्तित करती है और फिर सभी स्थानिक आँकड़ों को स्वतः संरेखित कर देती है।

आईबीएम ने कहा है कि उसकी सेवा उच्च-पैमानीय, मेघ-आधारित रिपोजिटरी (संग्रह) पर निर्मित है जो भूस्थानिक सूचनाओं की जटिलताओं से भली-भाँति परिचित है। इसके साथ यहाँ रेस्ट एपीआई भी है जिसका उपयोग विकासक कर सकेंगे। इसकी एक वेब-आधारित अफलक भी है जो भिन्न परतों के चुनाव को आसान बनाने के साथ उनमें हेराफेरी करके संयोजन भी बना सकती है जिससे नयी पृच्छाओं का उत्तर तुरंत मिल जायेगी।

यदि आप पैयर्स जियोस्पैस का उपयोग करना चाहते हैं तो इस परियोजना की मुखपृष्ठ पर जाना मत भूलियेगा। फिलहाल, इसकी सेवा निशुल्क है और यह आपको उसकी प्रक्रियाओं से मिलाती है जिसके कारण यह सेवा आँकड़ों के साथ खेलने के लिये सबसे आसान औजार बन जाती है।

छवि स्त्रोत: PAIRS Geospace

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.