Ananya, ENTERPRISE, INTERNET

गूगल खोज परिणामों की स्निपेट में अब एक प्रश्न की एकाधिक उत्तर देगी

पिछले कई सालों से, गूगल की फीचर्ड स्निपेट उपयोक्ताओं को खोज परिणामों के फलस्वरुप विभिन्न वेबपृष्ठों से सूचना ढूँढने के बाद उन्हें एक बक्से में डालकर तुरंत उत्तर दे रही है।

इस सप्ताह, गूगल ने वेब खोजकर्ताओं के लिये एक नयी स्निपेट अनुभव जारी किया है जो आपके एक प्रश्न के कई उत्तर देगी। यह गूगल की उस समस्या का हल है जो हमेशा आपकी पृच्छा का उद्देश्य समझने में नाकाम रह जाती है।

कंपनी की ब्लोगपोस्ट के अनुसार, यहाँ कुछ प्रश्न हैं जिनके कई अर्थ हो सकते हैं। और उस हिसाब से एक प्रश्न के कई उत्तर हो सकते हैं। गूगल की यह नयी बहुफलकी स्निपेट खोज परिणामों में ऐसे प्रश्नों के एकाधिक उत्तर देकर आपको संतुष्ट करना चाहेगी। यह विशेषता अभी केवल खोज पृच्छाओं (क्वेरी) पर केंद्रित है।

गूगल की योजना समय के साथ इन बहुफलकी स्निपेटों को विस्तार देने की है जिनमें मार्गदर्शन माँगती पृच्छायें भी हो सकती है। ऐसी पृच्छाओं में किसी काम से जुड़ी सुझाव भी शामिल हो सकती है। यह सूचना भविष्य में बहुस्निपेटों में परोसी जायेगी।

गूगल कहती है कि वह इस साल स्निपेटों के साथ प्रयोग जारी रखेगी जिससे वह इसका प्रसार कर सकेगी।

बेशक, स्निपेट में हमेशा मददगार उत्तर मौजूद नहीं होती है। इससे पहले गूगल अपनी स्निपेट विशेषता बंद कर चुकी है जब यह खबर फैली कि स्निपेट में असंभावी या गलत सूचना दिखायी जा रही थी जिन्हें देखने पर आपको हँसी भी आ सकती थी। गूगल ने बाद में स्वीकार किया कि वह इस समस्या का हल निकाल रही है।

बकौल कंपनी, इन स्निपेट परिणामों की प्रामाणिकता संदेहास्पद थी और कई बार सूचना उपलब्ध नहीं रहने के बावजूद स्निपेट दिखाती थी जिससे उसके उत्तर गलत दिखते थे।

गूगल ने खोजी गुणवत्ता रेटिंग प्रणाली में बदलाव के साथ स्निपेटों की कार्यप्रणाली में भी आमूलचूल परिवर्तन किया। गूगल ने बहुफलकी स्निपेट लाने की योजना पर मुहर लगा दी है जो जल्द लांच हो सकती है।

स्निपेटों में की गयी बदलावों के मद्देनजर, गूगल गलत सूचनाओं को स्निपेट में दोबारा डालने की भूल नहीं करना चाहेगी। इसके लिये स्निपेट के नीच फीडबैक का विकल्प दिया गया है। यदि आपको कोई उत्तर गलत या पक्षपातपूर्ण लगती है, तो आप उक्त फीडबैक के जरिये अपना विचार रख सकते हैं।

google snippets feedback form

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।